Shani 2023: नए साल में ये राशि वाले साढ़ेसाती और ढैय्या से हो जाएंगे मुक्त, जानें उन राशियों के नाम यहां

shani gochar 2023: साल 2023 में शनि ग्रह अपनी राशि बदलेंगे. जानिए किन राशि वालों को मिलेगी साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति.

Shani 2023: नए साल में ये राशि वाले साढ़ेसाती और ढैय्या से हो जाएंगे मुक्त, जानें उन राशियों के नाम यहां

shani gochar 2023: नए साल में इन राशियों को मिलेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति.

Shani 2023: महज 5 दिन बाद नया साल 2023 का आगाज होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से भी नए साल 2023 खास माना जा रहा है. दरअसल इस साल 30 साल बाद शनि देव राशि परिवर्तन कर दूसरी राशि में गोचर करेंगे. बता दें कि समस्त ग्रहों में सबसे धीमी चाल शनि देव की होती है. ये एक राशि से दूसरी राशि में जाने में ढ़ाई साल का वक्त लगाते हैं. नए साल में शनि देव के साथ कई अन्य शुभ ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे. ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण शनि का गोचर माना जा रहा है. वैदिक ज्योतिष गणना के अनुसार शनि 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में गोचर करेंगे. कुंभ राशि शनि की स्वयं की राशि है. शनि के मकर राशि की यात्रा के बाद कुंभ राशि में प्रवेश करते ही कुछ राशि वालों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी वहीं कुछ पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी. साल 2023 में शनि के गोचर से जहां कुछ राशियों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलेगी, वहीं कुछ राशियों पर शनि की दशा और महादशा शुरू हो जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं कि नए साल में किन राशियों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलने वाली है. 

शनि की साढे़साती और ढैय्या

ज्योतिष में शनिदेव को न्याय और कर्मफलदाता है. यह जातकों को उनके द्वारा किए गए शुभ और अशुभ फल के आधार पर ही फल प्रदान करते हैं. शनि की साढ़ेसाती काफी कष्टकारी होती हैं. जब भी किसी जातक के जीवन में शनि की साढ़ेसाती लगती है उसको लगातार कार्यों में असफलताएं मिलने लगती हैं. शनि का साढ़ेसाती साढ़े सात वर्ष तक रहती है और वहीं ढैय्या का प्रभाव ढाई साल तक रहती है. ज्योतिष गणना के अनुसार शनि अभी मकर राशि में हैं और जैसे ही साल 2023 की शुरुआत होगी फिर 17 जनवरी को राशि परिवर्तन करेंगे. शनि की चाल बदलने से कुछ राशियों री शनि का साढ़ेसाती और ढैय्या से छुटकारा मिल जाएगा.

इन राशियों को मिलेगी साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति 

17 जनवरी 2023 को जैसे ही शनि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे धनु राशि के लोगों को शनि की साढ़ेसाती से छुटकारा मिल जाएगा. वहीं तुला और मिथुन राशि के जातकों पर से शनि की ढैय्या समाप्त हो जाएगी. इस तरह से धनु, तुला और मिथुन राशि के लोगों के ऊपर अनुकूल प्रभाव होगा. कार्यो में सफलताएं मिलेगी, भाग्य का अच्छा साथ प्राप्त होगा और समाज में मान-सम्मान और यश में वृद्धि होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)