आज है Kamika Ekadashi, यहां जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Sawan ekadashi vrat 2022 : सावन के महीने में पड़ने वाली एकादशी का व्रत बहुत फलदायी होता है. यह महीना भगवान शिव का होता है इसलिए कामिका एकादशी और विशेष हो जाती है. चलिए जानते हैं इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

आज है Kamika Ekadashi, यहां जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Kamika ekadashi का व्रत करने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है.

खास बातें

  • ॐ नमो भगवते वासुदेवाय.
  • श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।
  • ॐ नमो नारायण। श्री मन नारायण नारायण हरि हरि।

Kamika Ekadashi 2022 : कामिका एकादशी सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु (lord vishnu) की पूजा अर्चना की जाती है. इस बार कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई दिन रविवार को यानी कल रखा जाएगा. सावन के महीने में पड़ने वाली इस एकादशी (sawan ekadashi) का व्रत बहुत फलदायी होता है. यह महीना भगवान शिव का होता है इसलिए कामिका एकादशी का व्रत और विशेष हो जाता है. चलिए जानते हैं इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

कामिका एकदशी 2022 शुभ मुहूर्त | Kamika Ekadashi 2022 Shubh Muhurat

- सावन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 23 जुलाई को सुबह 11 बजकर 27 मिनट से हो रही है. वहीं एकादशी तिथि का समापन 24 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर होगा. ऐसे में कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई, रविवार को रखा जाएगा.  

कामिका एकदशी 2022 पूजा विधि | Kamika Ekadashi 2022 Puja Vidhi

- इस दिन भगवान विष्णु के उपेंद्र रूप की पूजा की जाती है. इस दिन प्रात्र स्नान करके पीले फूल तोड़कर, पंचामृत और दल भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित करें.

- यह करने के बाद भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें, जैसे- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय, श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।, ॐ नमो नारायण। श्री मन नारायण नारायण हरि हरि।

- शाम के समय पीपल के पेड़ में सरसों के तेल का दीया जलाएं. इस दिन जलीय फलाहर का सेवन करें. और अगर इस दिन भोजन ग्रहण करना चाहती हैं तो सात्विक करें.

कामिका एकादशी का महत्व |  Kamika Ekadashi 2022 Vrat significance

इस एकादशी को लेकर मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से सभी तरह के कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं. मोक्ष की प्राप्ति होती है. सभी परेशानियों का अंत होता है और हर काम में सफलता मिलती है. मान्यता है कि कामिका एकादशी का महत्व इतना है कि खुद भगवान कृष्ण ने इसके बारे में युधिष्ठिर को बताया था. इस दिन गरीबों और ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए और दान देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com