विज्ञापन
This Article is From Jul 30, 2018

Sawan: जानिए सावन के महीने में नॉनवेज को लेकर क्या कहता है विज्ञान?

सावन का महीना (Sawan ka Mahina) बेहद पवित्र माना जाता है. सावन के महीने में नॉन वेज न खाने को लेकर कई धार्मिक और वैज्ञानिक कारण है. 

Sawan: जानिए सावन के महीने में नॉनवेज को लेकर क्या कहता है विज्ञान?
Sawan 2018: सावन का महीना इस बार पूरे 30 दिन का होगा.
नई दिल्ली: सावन का महीना (Sawan ka Mahina) बेहद पवित्र माना जाता है. इस बार सावन का महीना बेहद खास है क्योंकि 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि सावन का महीना पूरे 30 दिन तक चलेगा. सावन में कई ऐसी चीजें हैं जो नहीं खानी चाहिए. खास कर नॉनवेज. सावन के महीने में नॉन वेज न खाने को लेकर कई धार्मिक और वैज्ञानिक कारण है. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में किसी जीव की हत्या कर उसे खाना बड़ा पाप माना जाता है. हिन्‍दू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार सावन के महीने में आपको नॉन वेज न खाकर पाप से बचना चाहिए. नॉनवेज न खाने को लेकर कई धार्मिक मान्यताएं प्रचलित हैं. लेकिन इसे लेकर विज्ञान भी अपने तर्क देता है.

Sawan 2018: बेहद खास है इस बार का सावन का महीना, 19 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग

आइए जानते हैं सावन में नॉनवेज न खाने को लेकर क्या कहता है विज्ञान?
सावन का महीना (Sawan ka Mahina) वर्षा ऋतु में पड़ता है. इस समय कई कीड़ें होते हैं. कई जानवर इनको खाते हैं. अगर इनका सेवन कोई इंसान करता है तो उसे कई बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में सावन में नॉनवेज का सेवन करना सही नहीं है. वैज्ञानिकों का कहना है कि सावन के महीने में मछलियां, पशु, पक्षी सभी में गर्माधान करने की संभावना होती है. किसी प्रेग्नेंट जीव को खाने से हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं.

Sawan Somvar: सावन के महीने में नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें

साथ ही इस महीने में बारिश ज्यादा होती है और आसमान में बादल छाए रहते हैं. जिसके चलते कई बार सूर्य दिखाई नहीं देता और सूर्य की किरणें हम तक नहीं पहुंच पाती हैं, जिसकी वजह से हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. नॉनवेज को पचने में समय लगता है और नॉनवेज न पच पाने के चलते स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. इन्हीं सभी कारणों के चलते सावन के महीने में नॉनवेज का सेवन करना हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज है नवरात्रि का चौथा दिन, यहां जानें मां कूष्मांडा की पूजा विधि, मंत्र, आरती और भोग
Sawan: जानिए सावन के महीने में नॉनवेज को लेकर क्या कहता है विज्ञान?
कब है जन्माष्टमी, जानिए  किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Next Article
कब है जन्माष्टमी, जानिए किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com