विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2018

Sawan 2018: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानिए क्यों हैं इस बार 5 सोमवार

सावन का महीना इस साल 28 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन के महीन में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

Sawan 2018: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानिए क्यों हैं इस बार 5 सोमवार
इस बार सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को है.
नई दिल्ली: सावन का महीना 28 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस बार सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को है. ऐसा माना जाता है कि सावन के महीन में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस साल सावन का महीना बहुत खास है. पंचांग के अनुसार इस बार सावन का महीना 30 दिनों का है जिसमें पांच सोमवार शामिल हैं. पिछले साल सावन का महीना 29 दिन का था, जिसमें 4 सोमवार शामिल थे.

सावन का महीना कब है?
संक्रांति की गणना से सावन का महीना 16 जुलाई से ही शुरू हो गया है. यानी कि पहला सोमवार बीत चुका है. उत्तराखंड, नेपाल और अन्य पहाड़ी इलाकों में लोग संक्रांति की गणना को मानते हैं. लेकिन पूर्णिमा की गणना के अनुसार 28 जुलाई से सावन आरंभ हो रहा है और पहला सावन सोमवार 30 जुलाई को है. पूर्णिमा की गणना के अनुसार इस बार 30 जुलाई, 6 अगस्‍त और 13 अगस्‍त और 20 अगस्त समेत चार सोमवार होंगे. अगर संक्रांति की गणना को मानें तो इस बार सावन में पांच सोमवार है साथ ही सावन पूरे 30 दिनों का है. इस बार अधिक मास के कारण पांच सोमवार का योग बन रहा है.

इस बार सावन का महीना क्यों है खास?
संक्रांति की गणना के मुताबिक इस साल सावन के महीने में रोटक व्रत लग रहा है. शास्त्रों के अनुसार जिस साल सावन में 5 सोमवार होते हैं, उस साल रोटक व्रत लगता है. मान्यता के अनुसार रोटक व्रत यानी 5 सोमवार व्रत रखने वालों की भगवान शिव और माता पार्वती सभी इच्छाएं पूरी करते हैं.

सावन के महीने का महत्व
चैत्र के पांचवे महीने को सावन का महीना कहा जाता है. सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ने सावन के महीने में माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकारा था. सावन के महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में व्रत रखने वाली लड़कियों को भगवान शिव के आशीर्वाद से मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त होता है. इस महीने में भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से पद, प्रतिष्ठा, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गुरु बृहस्पति अक्टूबर में होने वाले हैं वक्री, बदल सकता है इन राशियों का भाग्य, यहां जानिए प्रभाव
Sawan 2018: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानिए क्यों हैं इस बार 5 सोमवार
Ekadashi Bhog : एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग
Next Article
Ekadashi Bhog : एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;