Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर आज त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि का संगम, मनोकामना पूर्ति के लिए शिवजी को इस समय चढ़ाएं जल

Sawan Shivratri 2022: आज सावन मास की शिवरात्रि है. पंचांग के मुताबिक आज त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि का संधि योग बन रहा है. ऐसे में भगवान शिव के जलाभिषेक और रुद्राभिषेक के लिए सबसे शुभ मुहूर्त जानिए.

Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर आज त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि का संगम, मनोकामना पूर्ति के लिए शिवजी को इस समय चढ़ाएं जल

Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर आज जलाभिषेक और रुद्राभिषेक के लिए यह समय सबसे उत्तम है.

खास बातें

  • सावन शिवरात्रि है आज.
  • बन रहा है खास संयोग.
  • जलाभिषेक और रुद्राभिषेक के लिए ये है सबसे उत्तम मुहूर्त.

Sawan Shivratri 2022: सावन मास की शिवरात्रि (Sawan Shivratri) भगवान शिव की पूजा (Shiv Puja) के लिए सबसे उत्तम मुहूर्त होता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में जलाभिषेक (Jalabhishek) मात्र से भगवान शिव अपने भक्तों को मनोकामना पूरी करते हैं. इसके साथ ही यह दिन रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) के लिए भी सर्वोत्तम माना गया है. मान्यता है कि इस दिन भोलनाथ का विधिवत रुद्राभिषेक करने के उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. धर्म शास्त्र के जानकारों के मुताबिक आज सावन शिवरात्रि पर त्रयोदशी और चकुर्दशी तिथि की संधि हो रही है. कहा जाता है कि इस संधि मुहूर्त में शिवजी को जल अर्पित करने से कई गुणा अधिक लाभ प्राप्त होता है. आइए जानते हैं कि सावन शिवरात्रि पर आज भगवान शिव को जल अर्पित करने के सबसे शुभ मुहूर्त क्या है और किस प्रकार शिवजी को जल चढ़ाना उत्तम माना गया है. 

सावन शिवरात्रि पर इस समय अर्पित करें शिवजी को जल | Sawan Shivratri 2022 Jalabhishek and Rudrabhishek Time

सावन शिवरात्रि पर आज भगवान शिव को जल अर्पित करने के लिए सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 8 बजकर 28 मिनट तक का समय सबसे शुभ माना जा रहा है. ऐसे में इस वक्त जल अर्पित करने से शिवजी की विशेष कृपा पाई जा सकती है. इसके अलावा शाम 7 बजकर 24 मिनट से रात 9 बजकर 28 मिनट तक प्रदोष काल रहेगा. ऐस में इस समय भगवान शिव की पूजा करना अत्यंत शुभ फलदायी माना जा रहा है.

Sawan Mongalwar 2022: सावन का दूसरा मंगलवार इन राशियों के लिए अत्यंत शुभ, रहेगी हनुमानजी की विशेष कृपा, दूर होगा अमंगल

सावन शिवरात्रि शिव पूजा विधि | Sawan Shivratri Shiv Puja Vidhi

अभी सावन मास चल रहा है. वैसे तो सावन मास का प्रत्येक दिन शिवजी की पूजा के लिए उत्तम होता है. लेकिन सावन मास की शिवरात्रि भगवान शिव की पूजा के लिए सर्वोत्तम माना गया है. इस दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करने और भोलोनाथ का रुद्राभिषेक करने का खास महत्व है. सावन शिवरात्रि पर आज भगवान शिव को पंचामृत से अभिषेक करना बेहद शुभ फलदायी साबित होगा. पंचामृत अभिषेक में शिवलिंग पर गंगाजल, दूध, दही, शक्कर, घी अर्पित किया जाता है. इसके अलावाल भगवान शिव को भांग, धतूरा, बेलपत्र, सफेद फूल, चंदन, इत्र और रुद्राक्ष अर्पित करना भी शुभ रहेगा. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों की इच्छा पूरी करते हैं.

Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर वर्षों बाद बन रहा है शिव-गौरी दुर्लभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com