Vrat List: इस सप्ताह प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि जैसे त्योहार पड़ने वाले हैं, देखिए पूरी लिस्ट यहां 

May Vrat List: मई के बचे हुए दिनों में कई व्रत पड़ने वाले हैं. इन व्रतों की गिनती में शनि जयंती, एकादशी, रंभा तीज और प्रदोष व्रत भी शामिल हैं. 

Vrat List: इस सप्ताह प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि जैसे त्योहार पड़ने वाले हैं, देखिए पूरी लिस्ट यहां 

Vrat List: जानिए इस सप्ताह में पड़ने वाले व्रतों के बारे में. 

Festival List: मई के महीने में कई विशेष व्रत पड़ रहे हैं. ज्येष्ठ का महीना चल रहा है और आने वाले कुछ दिन व्रत से घिरे हुए होने वाले हैं. हिंदू धर्म में व्रत-त्योहारों का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि अपने आराध्य के लिए व्रत रखने पर वे प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. इस सूची में देखिए मई के महीने में पड़ने वाले कौन-कौनसे व्रत (May Vrat) किस दिन रखे जाएंगे और उन व्रतों में किन देवी-देवताओं का विशिष्ट पूजन किया जाता है. इन व्रतों की गिनती 16 मई से 31 मई के बीच है. 

Shardiya Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, इस मुहूर्त में की जा सकेगी घटस्थापना

मई में पड़ने वाले व्रतों की सूची | May Vrat List 

इस माह पड़ने वाले व्रतों में प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि, रंभा तीज (Rambha Teej) और शनि जयंती आदि पड़ रहे हैं. जानिए सभी व्रतों की तिथि और महत्व के बारे में. 

प्रदोष व्रत 

17 मई, बुधवार के दिन प्रदोष व्रत पड़ रहा है. बुधवार के दिन पड़ने के चलते इस प्रदोष व्रत को बुध प्रदोष व्रत (Budh Pradosh Vrat) कहा जाता है. प्रदोष व्रत हर माह की त्रयोदशी तिथि पर रखा जाता है. इस व्रत में भगवान शिव की पूजा-आराधना की जाती है. माना जाता है कि जो भक्त महादेव का प्रदोष व्रत पर पूजन करते हैं उनके जीवन को महादेव कष्टों से मुक्त कर देते हैं. 

मासिक शिवरात्रि 

प्रदोष व्रत के दिन ही यानी 17 मई, बुधवार के दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. शिवरात्रि का अर्थ ही होता है शिव की रात्रि. शिवरात्रि के खास अवसर पर भक्त शिव मंदिरों में उमड़ते हैं और शिवलिंग पर अभिषेक कर पूजा संपन्न करते हैं. 

शनैश्चर जयंती 

पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर शनि अमावस्या या शनि जयंती (Shani Jayanti) मनाई जाती है. शनि जयंती इस बार 19 मई, शुक्रवार के दिन पड़ रही है. इस शनैश्चर जयंती पर मान्यतानुसार शनि देव का पूजन किया जाता है. शनि देव को न्याय का देवता कहतें और उनकी पूजा से साढ़े साती व शनि ढैय्या से बचा जा सकता है. 

रंभा तीज 

आने वाली 22 मई, सोमवार के दिन रंभा तीज का व्रत रखा जाएगा. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं और कुंवारी लड़कियों द्वारा इसे अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रखा जाता है. इस व्रत में रंभा नामक अप्सरा की पूजा की जाती है. 

गंगा दशहरा 

30 मई मंगलवार के दिन गंगा दशहरा पड़ रही है. गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. शास्त्रों के अनुसार गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर गंगा दशहरा मनाई जाती है.

निर्जला एकादशी 

प्रति वर्ष 24 एकादशी पड़ती हैं. पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi) का व्रत रखा जाता है. आने वाली 31 मई के दिन निर्जला एकादशी का व्रत रथा जाएगा. एकादशी के व्रत में भगवान विष्णु का खास पूजन किया जाता है. कहते हैं एकादशी का व्रत रखने पर पापों से मुक्ति मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की