विज्ञापन
This Article is From Oct 21, 2022

Rama Ekadashi 2022: रमा एकादशी पर बन रहे हैं खास संयोग, इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Rama Ekadashi 2022 Date: कार्तिक मास की रमा एकादशी मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खास होती है. ऐसे में जानते हैं कि रमा एकादशी पर किन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Rama Ekadashi 2022: रमा एकादशी पर बन रहे हैं खास संयोग, इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Rama Ekadashi 2022 Date: रमा एकादशी पर इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं.

Rama Ekadashi 2022, Shubh Muhurat, Parana Time, Rama Ekadashi Upay: कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी कहते हैं. इस साल रमा एकादशी 21 अक्टूबर को रखा जाएगा. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने केलिए रमा एकादशी बेहद खास मानी गई है. मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करने से श्रीहरि के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार रमा एकादशी पर खास संयोग बन रहे हैं. दरअसल इस बार रमा एकादशी का संयोग शुक्रवार के दिन बन रहा है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है. ऐसे में इस साल की रमा एकादशी का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. कार्तिक मास की एकादशी स्नान-दान के लिए प्रसिद्ध है. मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान के बाद कुछ चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न होती है. जिसके भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है.  आइए जानते हैं कि रमा एकादशी के दिन किन चीजों का दान (Rama Ekadashi 2022 Daan) करना शुभ है. 

रमा एकादशी डेट शुभ मुहूर्त | Rama Ekadashi 2022 Date, Shubh Muhurat

दिवाली से पहले पड़ने वाली रमा एकादशी (Rama Ekadashi 2022) का हिंदू धर्म में खास महत्व है. पंचांग के अनुसार रमा एकादशी का व्रत कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी को रखा जाता है. ऐसे में कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 20 अक्टूबर, गुरुवार शाम 04 बजकर 04 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं एकाशी तिथि की समाप्ति 21 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 22 मिनट पर होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, रमा एकादशी का व्रत 21 अक्टूबर, शुक्रवार को रखा जाएगा. रमा एकादशी व्रत का पारण 22 अक्टूबर, शनिवार को सुबह 6 बजकर 26 मिनट से 8 बजकर 42 मिनट के बीच किया जा सकता है.

Rama Ekadashi 2022: दो दिन बाद है रमा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

रमा एकादशी पर इन चीजों का दान होता है शुभ | Donation of these things is auspicious on Rama Ekadashi

धार्मिक मान्यता है कि रमा एकादशी (Rama Ekadashi 2022 Daan) पर दान करने से 11 हजार गाय के दान के बरापर पुण्य मिलता है. एकादशी के दिन गरीबों को भोजन करना या भोजन सामग्री के रूप में किसी ब्राह्मण पंडित को आटा, चावल, दाल इत्यादि देना शुभ होता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ वस्तुओं का दान करने से धन-वैभव में वृद्धि होती है. इसके साथ ही रमा एकादशी पर जरूरतमंद लोगों को कंबल का दान करना भी पुण्यदायी होता है. कहा जाता है कि रमा एकदशी पर इन वस्तुओं का दान करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.  इसके अलावा रमा एकादशी के दिन गरीब बच्चों में पढ़ने-लिखने की सामग्रियों का दान करने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है.

Rama Ekadashi 2022: कार्तिक मास की रमा एकादशी कब है, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन क्यों की जाती है मां शैलपुत्री की पूजा, जानें पावन कथा
Rama Ekadashi 2022: रमा एकादशी पर बन रहे हैं खास संयोग, इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर खिल उठेंगे लड्डू गोपाल, बस इस तरह करना होगा अभिषेक
Next Article
Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर खिल उठेंगे लड्डू गोपाल, बस इस तरह करना होगा अभिषेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com