विज्ञापन

रक्षाबंधन के दिन सुबह में नहीं बांध पाएंगे राखी, इतने से इतने बजे तक रहेगा भद्रा का साया

Rakshabandhan panchak 2024 : रक्षाबंधन वाले दिन शाम को पंचक (Panchak) भी लग रहा है. 19 अगस्त को शाम 7 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक पंचक है. 

रक्षाबंधन के दिन सुबह में नहीं बांध पाएंगे राखी, इतने से इतने बजे तक रहेगा भद्रा का साया
भारतीय संस्कृति में राखी का त्यौहार भाई-बहन के बीच प्यार, स्नेह और बंधन का प्रतीक है.

Rakshabandhan Bahdra saya timing 2024 : रक्षा बंधन, जिसे आमतौर पर राखी के नाम से जाना जाता है, हिंदू महीने श्रावण की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. 2024 में रक्षा बंधन द्रिक्पचांग के अनुसार सोमवार, 19 अगस्त को पड़ेगा. राखी का मनाने का सही समय पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा के दिन) पर निर्भर करता है. राखी बांधने का सबसे अच्छा समय आमतौर पर अपराहन के दौरान होता है, जो हिंदू दिन के विभाजन के अनुसार दोपहर का समय होता है, या प्रदोष का समय होता है. भद्रा समय से बचना जरूरी होता है क्योंकि यह किसी भी शुभ काम के लिए अशुभ माना जाता है. ऐसे में इस बार भद्रा कब से कब तक रहेगी, चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं.

Health tips : चिया सीड्स को इस तरीके से खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे

रक्षाबंधन में भद्रा का समय 2024

धार्मिक शास्त्रों में भद्रा के समय में शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इस साल भद्रा का साया 19 अगस्त को सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर (Bhadra Kaal) शुरू होगा, जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा.

रक्षाबंधन पर पंचक

रक्षाबंधन वाले दिन शाम को पंचक (Panchak) भी लग रहा है. 19 अगस्त को शाम 7 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 5 बजकर 53 मिनट तक पंचक है. 

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का मुहूर्त

19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 8 मिनट तक है. रक्षाबंधन के त्योहार के दिन बहनों को अपने भाई को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा.

रक्षाबंधन का महत्व

रक्षा बंधन का जिक्र प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों और महाकाव्यों में पाई जाती है. एक लोकप्रिय किंवदंती महाभारत में पांडवों की पत्नियों भगवान कृष्ण और द्रौपदी से जुड़ी है.

ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान कृष्ण ने अपनी उंगली काट ली थी, तो द्रौपदी ने अपनी साड़ी का एक टुकड़ा फाड़कर खून बहने से रोकने के लिए उनकी उंगली पर बांध दिया था. उनकी चिंता से अभिभूत होकर, कृष्ण ने उनकी रक्षा करने का वादा किया, जिसे राखी बंधन के शुरुआती उदाहरणों में से एक माना जाता है.

भारतीय संस्कृति में राखी का त्यौहार भाई-बहन के बीच प्यार, स्नेह और बंधन का प्रतीक है. इस दिन बहनें राखी, रोली (पवित्र लाल धागा), चावल, मिठाई और दीया (दीपक) के साथ एक थाली तैयार करती हैं. वे आरती करती हैं, अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और राखी बांधती हैं. बदले में भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं और उन्हें अपने प्यार के प्रतीक के रूप में उपहार या पैसे देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज और लग सकता है पितृदोष
रक्षाबंधन के दिन सुबह में नहीं बांध पाएंगे राखी, इतने से इतने बजे तक रहेगा भद्रा का साया
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Next Article
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com