विज्ञापन

Health tips : चिया सीड्स को इस तरीके से खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे

चिया बीज आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर उपलब्ध होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

Health tips : चिया सीड्स को इस तरीके से खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे
चिया बीज आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर उपलब्ध होता है.

Chia seeds benefits : चिया के बीजों में कई पोषण संबंधी लाभ होते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. चिया में अलसी के बीज के बराबर ही ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो अल्फा लिनोलेनिक एसिड या ALA के रूप में होता है. ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. चिया के बीज फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

Natural Homemade Bleach : इन 3 तरीकों से स्किन पर जमी मैल को करिए साफ, यह है बेस्ट होममेड ब्लीच

चिया सीड्स के फायदे

 फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है और इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे यह वजन घटाने में मदद कर सकता है और मधुमेह या हृदय रोग के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है. 

सूखे चिया बीजों की एक सर्विंग लगभग 2.5 बड़े चम्मच होती है. इसमें 140 कैलोरी, 5 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फाइबर, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 9 ग्राम वसा होती है, जिसमें से 8 ग्राम हृदय के लिए स्वस्थ वसा होती है.

चिया के बीजों में मौजूद फाइबर और प्रोटीन वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके अलावा, चिया के बीजों में मौजूद प्रोटीन भूख और भोजन के सेवन को कम करने में मदद कर सकता है.

2009 में 90 अधिक वजन वाले लोगों पर किए गए एक पुराने अध्ययन में, 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 50 ग्राम चिया बीज की खुराक लेने से शरीर के वजन या रक्तचाप और सूजन के मार्कर जैसे स्वास्थ्य संकेतकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

चिया बीज आहार फाइबर से भरपूर होते हैं, केवल 2 बड़े चम्मच में 10 ग्राम फाइबर उपलब्ध होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है.

चिया सीड्स कैसे खाएं

कई लोग चिया सीड्स का सेवन पानी में भिगोकर करते हैं. लेकिन अगर आप इसका सेवन दही के साथ मिलाकर करेंगे तो आपको इसके ज्यादा फायदे होंगे. गर्मी के मौसम में दही के साथ चिया सीड्स का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Health tips : चिया सीड्स को इस तरीके से खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com