विज्ञापन
Story ProgressBack

8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण पर छा जाएगा अंधेरा, इन राज्यों के कई स्कूल रहेंगे बंद, बरतें आप भी सावधानी

Surya grahan 2024 : 8 अप्रैल को लग रहा है पूर्ण सूर्य ग्रहण. कुछ समय के लिए हो जाएगा पूरा अंधेरा. इन एरिया के स्कूलों ने बंद करने का दिया नोटिस.

Read Time: 3 mins
8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण पर छा जाएगा अंधेरा, इन राज्यों के कई स्कूल रहेंगे बंद, बरतें आप भी सावधानी
solar eclipse 2024 : सूर्य ग्रहण क्यों होता है.

Solar eclipse details : आज पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण 50 सालों बाद लग रहा है. बता दें कि जब दिन में सूर्य को चंद्रमा को कवर कर लेगा और दिन में अंधेरा छा जाएगा, उस समय पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और करीब 7 मिनट के लिए सूर्य दिखाई नहीं देगा. इस दौरान पूरी तरह से 7 मिनट तक ब्लैकआउट रहेगा. 8 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण के दौरान अमेरिका के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा. यही वजह है कि ग्रहण और अंधेरा होने कि वजह से सुरक्षा के तौर पर कई राज्यों में स्कूलों को बंद किया गया है. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा .

दरअसल, पूर्ण सूर्य ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका में दक्षिण में टेक्सास से लेकर उत्तर पूर्व में मेन तक दिखाई देगा. वहीं मियामी में आंशिक ग्रहण होगा, जिससे सूर्य की डिस्क का 46 भाग अस्पष्ट हो जाएगा. सिएटल में चंद्रमा मुश्किल से सूर्य का लगभग 20 प्रतिशत भाग ही ढक पाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV
कहां कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण 

मैक्सिको, सिनालोआ, नायरिट, डुरांगो और कोहुइला, यूएस के टेक्सास, ओक्लाहोमा, अर्कांसस, वर्मोंट, न्यू हैम्पशायर ,  मेन और कनाडा के ओंटारियो, क्यूबेक, न्यू ब्रंसविक, प्रिंस एडवर्ड आइलैंड, नोवा स्कोटिया और न्यूफाउंडलैंड में इसे अच्छे से देखा जा सकता है.
एक्सपर्ट्स के मुताबिक सूर्य ग्रहण की वजह से सौर एनर्जी प्रॉडक्शन को ज्यादा नुक्सान पहुंचा सकती  है. वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका में सात साल से कम समय में दूसरा सूर्य ग्रहण होगा हेज काउंटी, डेल वैले, मनोर और लेक ट्रैविस स्कूल जिलों ने पहले ही छुट्टी घोषित कर दी.

अमेरिका में यह उम्मीद जताई जा रही है कि लाखों लोग सूर्य ग्रहण को देखेंगे. अधिकारियों ने लोगों को ट्रैफिक जाम के प्रति आगाह किया है और यह सलाह भी दी है वे सीधे सूर्य की ओर देखने से बचें, क्योंकि इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है.
इसके अलावा भारी भीड़ को लेकर भी काफी चिंताएं हैं ,क्योंकि इससे स्थानीय संसाधनों और आपातकालीन कर्मियों पर दबाव पड़ सकता है, इसलिए अमेरिका में इन स्कूलों ने पूर्ण सूर्य ग्रहण पर बंद रखने की घोषणा की है.

Latest and Breaking News on NDTV
कभी अपनी  खुली आंखों से ना देखें सूर्य ग्रहण

उस दिन सूर्य को देखने के लिए एक सोलर फिल्टर का उपयोग करना चाहिए. पूरे ग्रहण के सटीक क्षण के दौरान, जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है, तो आप खुली आंखों से देख सकते हैं. इसके अलावा भी सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आपको काफी सावधानी की जरूरत है. आपको ग्रहण देखने के लिए चश्मा पहनना या दूरबीन में सौर फिल्टर लगाकर देखना ज्यादा बेहत होगा. 

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बुध प्रदोष व्रत पर मिलेगा भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद, मान्यतानुसार पूजा के बाद दान करें ये चीजें
8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण पर छा जाएगा अंधेरा, इन राज्यों के कई स्कूल रहेंगे बंद, बरतें आप भी सावधानी
वैशाख माह की विनायक चतुर्थी है खास, इस स्तोत्र का पाठ करना माना जाता है बेहद शुभ
Next Article
वैशाख माह की विनायक चतुर्थी है खास, इस स्तोत्र का पाठ करना माना जाता है बेहद शुभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;