Byline- Seema Thakur

सूर्य ग्रहण पर हो जाएगा अंधेरा, इन राज्यों ने की स्कूल बंद करने की घोषणा 

Credits - Pexels

साल 2024 में 8 अप्रैल, सोमवार के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होने वाला है जिसमें सूर्य पूरी तरह चंद्रमा से ढक जाता है. 

Credits - Pexels

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में होते हैं. चंद्रमा पूरी तरह सूर्य को ढक लेता है और पृथ्वी पर ग्रहण के दौरान अंधकार छा जाता है.

Credits - Pexels

इस सूर्य ग्रहण के दौरान अमेरिका के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा. यही वजह है कि ग्रहण और अंधेरा होने की वजह से सुरक्षा के तौर पर कई राज्यों में स्कूलों को बंद किया गया है. 

Credits - Pexels

यूएस के टेक्सस, इंडियाना, ओहाइयो, वर्मोंट, न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी और पेंसिलवेनिया के कुछ स्कूल इस दिन बंद रहने वाले हैं. 

Credits - Pexels

सूर्य ग्रहण नॉर्थ अमेरिका से होता हुआ मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा में नजर आएगा. इसे मेक्सिको के 5 राज्यों सिनाओला, चिहुआहुआ, नयारित, डुरंगों और कोहुइला से देखा जा सकेगा. 

Credits - Pexels

यूनाइटेड स्टेट्स के 15 राज्यों, टेक्सस, ओक्लाहोमा, मिजोरी, केनेटेकी, इंडियाना, ओहाइयो, पेन्सिलवेनिया, न्यू यॉर्क, वर्मोंट और मेन आदि से ग्रहण दिखेगा.

Credits - Pexels

कनाडा के ओंतारियो, प्रिंस एडवर्ड आयलैंड, नोवा स्कोटिया, न्यूफाउंडलैंड, न्यू ब्रूनसविक और क्यूबेक से इस सूर्य ग्रहण को लोग देख सकेंगे. 

Credits - Pexels

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत से नहीं देखा जा सकेगा. भारत से लोग लाइव टेलेकास्ट के माध्यम से इस सूर्य ग्रहण को देख सकेंगे. 

Credits - Pexels

अमेरिका में यह उम्मीद जताई जा रही है कि लाखों लोग सूर्य ग्रहण को देखेंगे. अधिकारियों ने लोगों को ट्रैफिक जाम के प्रति आगाह किया है. 

और देखें

विंटर में पिंक ग्लो के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें एप्पल से बने ये बेहतरीन फेस मास्क

Beauty Tips: ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये चीजें

इन ड्रिंक्स के साथ करें Weight Control, रोजाना गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें

Winter Hair Fall Tips: सर्दियों में होता है काफी ज़्यादा हेयर फॉल? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Click Here