Best Direction For Plant: घर की इस दिशा में पौधे लगाना माना गया है बेहद शुभ, मान्यता है घर आती है पॉजिटिव एनर्जी

Best Direction For Plant: पेड़-पौधे वातावरण को स्वच्छ रखने के साथ-साथ शोभा भी बढ़ाते हैं. वैसे तो पौधे (Plants) कहीं भी रखें ताजगी और खुशबू आती है, लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कुछ दिशाएं ऐसी होती हैं जहां पौधे रखना पॉजीटिव एनर्जी देता है. चलिए बताते हैं वह क्या है.

Best Direction For Plant: घर की इस दिशा में पौधे लगाना माना गया है बेहद शुभ, मान्यता है घर आती है पॉजिटिव एनर्जी

Best Direction For Plant: वास्तु के मुताबिक जानते हैं कि किस दिशा में पौधे लगाना शुभ होता है.

खास बातें

  • उत्तर दिशा में तुलसी का पौध लगाना माना गया है शुभ.
  • दक्षिण दिशा में लगाए जा सकते हैं नीम के पेड़.
  • सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं पौधे.

Best Direction For Plant: पेड़-पौधे के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. घर में लगे पेड़-पौधे वातावरण के स्वच्छ रखने के साथ-साथ शोभा भी बढ़ाते हैं. वैसे तो पौधे (Plants) कहीं भी रखें ताजगी और खुशबू आती है, लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक कुछ दिशाएं ऐसी होती हैं जहां पौधे रखना अशुभ माना जाता है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि गलत दिशा में पौधे लगाने से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) उत्पन्न होती है जिससे जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए वास्तु (Vastu) के मुताबिक जानते हैं कि किस दिशा में पौधे लगाना शुभ (Best Direcction For Plants) होता है और कौन सी दिशा में पौधे नहीं लगाने चाहिए. 

दक्षिण-पश्चिम दिशा में क्यों नहीं लगाते हैं पौधे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे नहीं लगाने चाहिए. दरअसल इस दिशा में सूर्य की पर्याप्त रोशनी नहीं आती है. इसके अलावा वास्तु के नजरिए से इस दिन दिशा में पौधे लगाना अशुभ है. माना जाता है कि इस दिशा में पौधे लगाने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

उत्तर और दक्षिण दिशा में किन पौधों को लगाना है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा, केले के पेड़ इत्यादि लगाए जा सकते हैं. इसके अलावा इस दिशा में नीले रंग के फूल के पौधे भी लगाए जा सकते हैं. वहीं दक्षिण दिशा में नीम का पेड़ लगाना शुभ माना गया है. 

वास्तु के मुताबिक पूरब दिशा में नहीं रखा जाता धातु का सामान


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की पूरब दिशा में धातु से बने कोई भी सामान नहीं रखने चाहिए. कहा जाता है कि इस दिशा में धातु का सामान रखने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)