पितृपक्ष पर इन जीवों को हाथ से खिलाएं खाना, मिलेंगे शुभ संकेत

पितृपक्ष के दौरान पितरों के तर्पण, दान आदि के अलावा कुछ जीव जंतु भी ऐसे हैं जो पॉजिटिविटी की ओर इशारा करते हैं और ऐसे जीवों को पितृपक्ष में आपको जरूर कुछ खिलाना चाहिए.

पितृपक्ष पर इन जीवों को हाथ से खिलाएं खाना, मिलेंगे शुभ संकेत

पितृपक्ष (pitru paksh) के दौरान कुत्तों को भोजन कराना भी बहुत लाभकारी माना जाता है.

Pitru Paksha 2023 : आज से पितृपक्ष की तिथि शुरू हो गई है. ऐसे में पितरों के तर्पण के लिए दान, श्राद्ध, पिंडदान आदि चीजें की जाती है. लेकिन आपको बता दें कि इन सबके अलावा कुछ ऐसे जीव भी होते हैं, जिन्हें अगर पितृ पक्ष में आपने हाथों से कुछ खिला दिया तो यह शुभ संकेत देते हैं और आपकी किस्मत को चमका सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पितृपक्ष के दौरान कौन से जीवों का खास महत्व होता है.

पितृपक्ष में इन चार जीवों को खिलाएं खाना 

कौआ 

जो लोग अपने पितरों का श्राद्ध करते हैं उन्हें कौओं को खाना जरूर खिलाना चाहिए. कहा जाता है कि कौआ पितरों से जुड़े संकेत देता है, यदि आप पितरों के लिए भोजन का कुछ अंश निकालते हैं और कौआ उसे खा लेता है, तो यह भोजन सीधे पितरों तक पहुंच जाता है और इससे वह तृप्त और प्रसन्न होते हैं.

गाय

हिंदू धर्म में गाय बहुत पूजनीय होती है और पितृपक्ष के दौरान अगर गाय के लिए भोजन निकाला जाए और उन्हें रोजाना खिलाया जाए, तो कहते हैं कि इससे पितृ प्रसन्न होते हैं और घर में उन्नति, खुशहाली धन-धान्य की प्राप्ति होती है.

कुत्ता 

जी हां, पितृपक्ष के दौरान कुत्तों को भोजन कराना भी बहुत लाभकारी माना जाता है. पितरों को भोजन पहुंचाने के लिए उनकी तिथि पर खाने का कुछ अंश कुत्तों को खिलाया जाता है. कहते हैं कि इससे पितरों की आत्मा तृप्त होती है और वह अपने परिवार को खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं.

चींटी 

पितृपक्ष के दौरान चीटियों को भी भोजन खिलाने का विशेष महत्व माना जाता है. कहते हैं कि अगर चीटियों को खाना डाला जाता है और अगर वह उसे खा लेती हैं तो यह भोजन पितरों तक पहुंच जाता है और अगर वह यह भोजन ग्रहण नहीं करती, तो इसे पितरों की आत्मा तृप्त नहीं होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)