विज्ञापन
Story ProgressBack

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज पर अबूझ मुहूर्त में करें शुभ काम, पूजा के दौरान ये कलर पहनने से बचें

Holi 2024 : हिंदू धर्म में फुलेरा दूज का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन भगवान श्री कृष्णा और राधा रानी ने फूलों की होली खेली थी, इसलिए इसे फुलेरा दूज कहा जाता है.

Read Time: 3 mins
Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज पर अबूझ मुहूर्त में करें शुभ काम, पूजा के दौरान ये कलर पहनने से बचें
Phulera Dooj 2024 : फुलेरा दूज की पूजा करने के दौरान अगर आप गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं, तो इसे बहुत शुभ माना जाता है.

Phulera Dooj puja 2024 : पूरे विश्व में वृंदावन की होली (Holi) सबसे ज्यादा मशहूर है. यहां पर पूरे फाल्गुन के महीने में होली खेली जाती है और खासकर फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर फुलेरा दूज (Phulera Dooj) मनाई जाती है. कहते हैं इस दिन भगवान श्री कृष्णा (Lord Krishna) और राधा रानी ने एक साथ फूलों की होली खेली थी. इस बार ये दिन 12 मार्च 2024, मंगलवार के दिन मनाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप फुलेरा दूज पर राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करना चाहते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, आइए हम आपको बताते हैं.

होली से पहले लग जाता है होलाष्टक, जानिए इस बार होलाष्टक और खरमास के कारण कितने दिन बंद रहेंगे शुभ कार्य

फुलेरा दूज 2024 शुभ मुहूर्त और पूजा मुहूर्त 

ज्योतिषाचर्य के अनुसार, फुलेरा दूज की शुरुआत 11 मार्च सुबह 9:44 से हो गई है, जो 12 मार्च सुबह 07:13 तक रहेगी, उदया तिथि के अनुसार 12 मार्च को ही फुलेरा दूज मनाई जा रही है. कहते हैं फुलेरा दूज पर शाम के समय स्नान करके राधा कृष्ण की पूजा अर्चना करनी चाहिए और आपकी जो भी मनोकामना हो उन्हें राधा रानी के समक्ष बोलना चाहिए, ऐसा करने से राधा कृष्ण आपकी मनोकामना को पूरा करते हैं.

फुलेरा दूज की पूजा करते समय पहने इन रंगों के कपड़े 

फुलेरा दूज की पूजा करने के दौरान अगर आप गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं, तो इसे बहुत शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं अगर आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं चल रही है, तो आपको पीले रंग के वस्त्र पहन कर राधा कृष्ण की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इसके साथ ही राधा रानी को 16 श्रृंगार अर्पित करना चाहिए. अबीर और गुलाल से उनके साथ होली खेलना चाहिए. फुलेरा दूज की पूजा के दौरान कभी भी काले, नीले, बैंगनी रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि यह रंग मान्यताओं के अनुसार अशुभ माने जाते हैं. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने राधा रानी के साथ फूलों की होली खेली थी, ऐसे में आप अपनी सखियों के साथ मिलकर इस दिन फूलों का झूला बनाएं फूलों की होली खेले और गाना बजाना कर इस दिन को हर्षोल्लास के साथ मनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानिए पीपल के पेड़ के नीचे दीपक क्यों जलाया जाता है, इसका है खास महत्व
Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज पर अबूझ मुहूर्त में करें शुभ काम, पूजा के दौरान ये कलर पहनने से बचें
आज मनाई जा रही है गंगा सप्तमी, जानिए इस दिन को मनाने का महत्व और पूजा की विधि
Next Article
आज मनाई जा रही है गंगा सप्तमी, जानिए इस दिन को मनाने का महत्व और पूजा की विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;