बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त पहनते हैं इस रंग के कपड़े, आप भी जानिए

Lord Ganesha: आप भी यदि बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जान लीजिए किस रंग के कपड़े पहनना इस दिन शुभ माना जाता है.

बुधवार के दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए भक्त पहनते हैं इस रंग के कपड़े, आप भी जानिए

Ganesh Ji का प्रिय माना जाता है ये रंग.

Ganesh Ji: हफ्ते का हर दिन किसी ना किसी भगवान का माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार बुधवार (Wednesday) का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन भक्त अपने आराध्य गणेश (Ganesh Ji) की पूजा-अर्चना करते हैं. वैसे तो लोग इस दिन अनेक तरह के उपाय करते हैं लेकिन वे सबसे आसान और सरल बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जैसे कि किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए. आइए जानें कि गणेश भगवान को प्रसन्न करने के लिए किस तरह के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है और पूजा-अर्चना करते समय किन बातों का भक्त ख्याल रखते हैं. 


 

बुधवार के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त इस रंग के कपड़े पहनते हैं 


वैसे तो भगवान गणेश को लुभाने के लिए चमक और हर्षोल्लास का भाव देने वाले कपड़े पहने जाते हैं लेकिन मान्यता है कि बुधवार (Wednesday) के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने पर गणेश भगवान प्रसन्न होते हैं. पूजा के समय तो खासकर हरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं. भक्त गणपति को फूल-मालाएं अर्पित करते हैं और फल व मिठाई आदि भी चढ़ाते हैं. 

पूजा करते समय माना जाता है कि यदि भक्त पूरे मन और श्रद्धाभाव से गणेश (Ganesh) भगवान की आरती करें तो गणपति उनकी हर मनोकामना को पूरा करते हैं. यह भी कहा जाता है कि घर में सुख समृद्धि भी आती है. 

ध्यान रखें ये बातें 

  • वास्तु के अनुसार गणेश भगवान (Lord Ganesha) की पूजा करने के लिए उनकी प्रतिमा को घर के सबसे उत्तर-पूर्व में रखा जाता है. 
  • घर में बैठे हुए गणेश की मूर्ति को रखना शुभ माना जाता है. 
  • कहते हैं कि गणेश जी की मूर्ति की सूंड बाईं तरफ होनी चाहिए
  • अपना ध्यान भगवान गणेश पर ही केंद्रित करने की सलाह दी जाती है.
  • कहा जाता है कि किसी का अपमान करने वाले से गणेश भगवान क्रोधित हो जाते हैं.
     
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)