भगवान शंकर की कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, मिलेगी महादेव की कृपा

Pradosh Vrat: भगवान शंकर की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रदोष व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि इस व्रत से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस दिन भगवान शंकर की कुछ प्रिय चीजें शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं.

भगवान शंकर की कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, मिलेगी महादेव की कृपा

Pradosh Vrat Puja: प्रदोष व्रत में इस तरह किया जा सकता है भगवान शिव का पूजन.

Shivling Puja: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की त्रयोदशी तिथि भगवान शंकर (Lord Shiva) की पूजा के लिए समर्पित है. इस दिन प्रदोष का व्रत (Pradosh Vrat) रखकर प्रदोष काल में भगवान शंकर की पूजा की जाती है. इस दिन व्रत रखने और विधि-विधान से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर भगवान शंकर की प्रिय चीजें चढ़ाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं भगवान शंकर की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रदोष के दिन शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए.

फरवरी के महीने का दूसरा प्रदोष व्रत रखा जाएगा इस दिन, जानिए किस तरह किया जा सकता है भगवान शिव का पूजन 

शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं 

बेलपत्र

भगवान शंकर की पूजा बेलपत्र के बिना अधूरी मानी जाती है. प्रदोष के व्रत के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र जरूर चढ़ाना चाहिए. प्रदोष व्रत की पूजा (Pradosh Vrat Puja) शाम को की जाती है. शाम के समय शिव भगवान की पूजा में बेलपत्र के साथ-साथ मदार के फूले, धूप-दीप अर्पित करने चाहिए. 

अर्पित करें ये चीजें

प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर आक के फूल, धूप दीप, घी, शहद, दूध, दही और गंगाजल अर्पित करना अत्यंत शुभ फल वाला होता है. इस व्रत के दिन भगवान शिव को घी शक्कर और गेहूं के आटे से बना भोग (Bhog) अर्पित करने से भक्तों को आरोग्य का वरदान प्राप्त होता है. 

भूल कर भी ये न चढ़ाएं

भगवान शिव की पूजा के लिए शिवलिंग पर भूलकर भी सिंदूर, हल्दी और तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए. ये चीजें भगवान शंकर की पूजा में वर्जित मानी जाती हैं.

माता पार्वती की पूजा

प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर के साथ माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए. इससे दांपत्य जीवन सुखमय होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)