घर के माहौल में हर वक्त महसूस होती है निराशा और उदासी, तो करें ये उपाय, कोसों दूर हो जाएगी नेगेटिव एनर्जी

negative energy ko door karne ke upay : दिनभर निराश और थकान महसूस होता है. ऐसे में जरूरी है कि घर से नकारात्मक और बुरी ऊर्जा को दूर करने पर फोकस करना चाहिए.

घर के माहौल में हर वक्त महसूस होती है निराशा और उदासी, तो करें ये उपाय, कोसों दूर हो जाएगी नेगेटिव एनर्जी

वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में सकारात्मकता का वास तभी होगा, जब ज्यादा अंधेरा न रहे.

Vastu Tips : हमारी कुछ बुरी आदतें घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास करा सकती हैं. इसकी वजह से घर के सदस्यों की सेहत और दैनिक कार्यों में बाधाएं आती हैं. परिवार में झगड़े और आर्थिक समस्याएं आने लगती हैं. नकारात्मक ऊर्जा आलसी और उदास बनाती है, जिससे कड़वाहट आ जाती है. दिनभर निराश और थकान महसूस होता है. ऐसे में जरूरी है कि घर से नकारात्मक और बुरी ऊर्जा को दूर करने पर फोकस करना चाहिए. वास्तु शास्त्र में घर की निगेटिविटी दूर करने के कई उपाय बताए गए हैं.ब्रह्म मुहूर्त में इन मंत्रों का जाप करने से देवी-देवता रहते हैं प्रसन्न, सदा बनी रहती है उनकी कृपा

घर की नकारात्मक ऊर्जा कैसे दूर करें

मंत्र का जाप- सुबह-शाम घर में पूजा के दौरान आराध्य देव का मंत्रोच्चारण करें. हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. मंत्र उच्चारण से वातावरण में सकारात्मकता आती है और घर में खुशहाल माहौल बना रहता है. इससे पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है.

धूपबत्‍ती-दीपक जलाएं - घर से हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए सुगंधित धूपबत्‍ती, अगरबत्‍ती और दीपक जला सकते हैं. ऐसा करने से रात में अच्छी नींद आती है और पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है, जिससे घर में सुख-शांति आती है.

धूप और ताजी हवा - वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में सकारात्मकता का वास तभी होगा, जब ज्यादा अंधेरा न रहे. इसके लिए घर की खिड़की और दरवाजे को पूरी तरह खुला रखें. ताकि कमरे में प्राकृतिक रोशनी और हवा आए. घर के अंदर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का ये सबसे आसान तरीका माना जाता है. इससे घर के अंदर ताजी हवा आती है और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. मूड अच्छा बना रहता है.

पेड़-पौधे लगाएं - पौधे हवा में मौजूद जहरीले तत्वों को खींच लेते हैं और निगेटिविटी दूर करने का काम करते हैं. ये घर में शांति और खुशहाली लाते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के उत्तर या उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाएं. इसके साथ ही लकी बैम्बू का पौधा, एलोवेरा, जैस्मिन, मनी प्लांट, पीस लिली और स्पाइडर प्लांट के पौधे लगाना अच्छा माना जाता है.

टूटा सामान हटाएं - वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पुरानी टूटी-फूटी चीजें नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती है. इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर, घड़ियां टूटे हो तो तुरंत बाहर निकाल दें. अगर ये सामान इस्तेमाल करने लायक हैं तो इनकी रिपेयरिंग करवाकर चालू करें.

घर की साफ-सफाई करें, सामान व्यवस्थित रखें - वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सामान को बिखरने न दें. साफ-सफाई करते और सामान को व्यवस्थित रखें. वरना घर के सदस्यों के व्यवहार में चिड़चिड़ापन और नकारात्मकता आती है.ऐसे में घर से गैर जरूरी सामानों को हटाकर, उसे व्यवस्थित रखें और गंदगी न होने दें.

नमक का इस्तेमाल - वास्तु शास्त्र के मुताबिक, नमक नकारात्मक ऊर्जा को अंदर खींच लेता है. ऐसे में फर्श पर पोछा लगाते समय पानी में समुद्री नमक मिलाना चाहिए. इससे घर का माहौल पॉजिटिव रहता है. गुरुवार के दिन इस उपाय को करने से बचना चाहिए. किसी कांच के बर्तन में समुद्री नमक को रखने से भी घर की निगेटिव ऊर्जा दूर होती है. अगर घर के बाथरूम में किसी प्रकार का वास्तु दोष है, तो वहां किसी बर्तन में नमक रखने से वो दोष दूर हो जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)