Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी पर बन रहा है खास योग, इस दिन भूल से भी ना करें ये काम

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. ज्योतिष के अनुसार, इस बार नाग पंचमी पर खास संयोग बन रहा है.

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी पर बन रहा है खास योग, इस दिन भूल से भी ना करें ये काम

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी 02 अगस्त को पड़ रही है.

Nag Panchami 2022 Date: नाग पंचमी हर साल सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार नाग पंचमी (Nag Panchami) सावन के तीसरे सोमवार के बाद मनाई जाएगी. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल नाग पंचमी 02 अगस्त को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का मानना है कि इस दिन काल सर्प दोष के मुक्ति पाने के खास उपाय करना लाभकारी साबित होता है. इस साल नाग पंचमी (Nag Panchami 2022) के दिन खास योग बन रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस बार नाग पंचमी के दिन कौन-कौन से शुभ और खास संयोग बन रहे हैं और इस दिन कौन का काम नहीं करना चाहिए. 

नाग पंचमी 2022 शुभ संयोग | Nag Panchami 2022 Shubh Yog

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के मुताबिक इस बार नाग पंचमी (Nag Panchami) के दिन मंगलवार पड़ रहा है. दरअसल नाग पंचमी के दिन मंगलवार होने से संजीवनी योग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र और हस्त नक्षत्र का भी खास संयोग बन रहा है. इसके अलावा इस दिन रवि योग और सिद्धि योग का भी खास संयोग है. नाग पंचमी के दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 43 मिनट से 8 बजकर 23 मिनट तक है. वहीं पंचमी तिथि का आरंभ 01 अगस्त को शाम 5 बजकर 13 मिनट से हो रहा है जो कि अगले दिन यानी 2 अगस्त को शाम 5 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज 31 जुलाई को, पूजा की थाली में जरूर रखें ये सामग्री, जानें पूरी लिस्ट

नाग पंचमी के दिन भूल से भी ना करें ये काम

धर्म शास्त्रों की मान्यता है कि नाग पंचमी (Nag Panchami) के दिन सांप को कोई कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए,  बल्कि उनकी पूजा कर उनकी रक्षा करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन जीवित सांप को कभी भी दूध ना पिलाएं, उनके लिए दूध जहर के समान माना गया है. ऐसे में उनके निमित्त पूजा और दूध से अभिषेक प्रतिमा पर ही करना उचित माना गया है.

Nag Panchami 2022: नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा कैसे करें, जानें पूजा की विधि और मंत्र

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com