विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2017

सावन श‍िवरात्रि: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रखा है उपवास, तो ये 6 व्यंजन हैं खास आपके लिए...

आज सावन श‍िवरात्रि के मौके पर उनके लिए उपवास रखा है और इस दौरान आप हेल्दी और टेस्टी खाना खाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में, जो आपके उपवास को हेल्दी तो बनाएंगे ही साथ ही साथ आप अपने मुंह में एक स्पेशल टेस्ट भी फील करेंगे- 

सावन श‍िवरात्रि: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रखा है उपवास, तो ये 6 व्यंजन हैं खास आपके लिए...
आज सावन श‍िवरात्रि है. इस मौके पर भोले को मनाने और प्रसन्न करने के लिए लोगों ने उपवास रखा होता है. कई बार उपवास के दौरान यह समझ नहीं आता कि अपने लिए जरूरी न्यूट्रिशन कहां से और कैसे लें. अगर आपने भी मन में श‍िव को धारण किया है और आज सावन श‍िवरात्रि के मौके पर उनके लिए उपवास रखा है और इस दौरान आप हेल्दी और टेस्टी खाना खाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में, जो आपके उपवास को हेल्दी तो बनाएंगे ही साथ ही साथ आप अपने मुंह में एक स्पेशल टेस्ट भी फील करेंगे- 

फुलकारी कड़ाही पनीर
 
g5

अगर आपने व्रत रखा है, तो फुलकारी कढ़ाई पनीर आपकी शाम को खुशनुमा बना सकता है. यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा और स्वाद भी देगा. कड़ाही पनीर, भारतीय और पंजाबी खाने का बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है. इसमें मसालों को घी में भुनकर इसे पनीर, शिमला मिर्च, टमाटर और प्याज़ के साथ बनाया जाता है.

आलू-कद्दू के पैनकेक
 
700

सुनकर शायद आपको यह नया लगे, लेकिन यकीनन यह आपको स्वाद में भी बेहद अच्छा और नया अनुभव देगा. यह बनाने में भी आसान होता है और व्रत में इसे खाया भी जा सकता है.

ठंडाई
 
g4

इस मौसम में अगर पूरा दिन भूखा रहने के बाद ठंडाई मिल जाए, तो क्या कहने. भोलेनाथ के नाम पर ठंडाई का आनंद आप श‍िवरात्र‍ि के मौके पर ठंडाई से मन को शांति और तक को ठंडक दे सकते हैं. ठंडाई दूध में बादाम, मसाले वगैरह मिलाकर तैयार की जाती है.

दूधी कोफ्ता
 
g3

अहा, यमी... भोले को प्रसन्न करने के लिए व्रत में सेहत और स्वाद का यह गजब व्यंजन है. दरअसल लौकी को गुजराती में दूधी के नाम से जाना जाता है और इसी के कोफ्तों को दूधी कोफ्ता कहा जाता है. 

सिन्धी साई भांजी
 
g2

पालक और चौलाई के हरे पत्तों के साथ ताजा सब्जियां और भीगी हुई दाल ड़ालकर इसे तैयार किया जाता है. साई भाजी को ज्यादातर चावल के साथ परोसा जाता है.


आलू हलवा
 
g1

व्रत की सबसे पसंदीदा चीज होती है आलू हलवा. यह बनाने में जितना आसान है खाने में उतना ही स्वादिष्ट भी. आप आलू का हलवा व्रत में फलाहार के रूप में बनाया जाता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh Chaturthi 2024: ट्रेंडी तोरण से करें गणपति बप्पा का स्वागत, घर के दरवाजे पर लगाएं ये 6 लेटेस्ट डिजाइन
सावन श‍िवरात्रि: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए रखा है उपवास, तो ये 6 व्यंजन हैं खास आपके लिए...
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Next Article
रुद्राक्ष धारण करने से मन रहता है शांत और नकारात्मता हो जाती है दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com