विज्ञापन

कैसे पड़ा भगवान विष्णु का नाम नारायण, श्री हरि के इन नामों का अर्थ यहां जानिए

Hari naam ka kya matlab hota hai : जगत के पालनहार विष्णु भगवान के कई नाम है, जिनमें उन्हें नारायण नाम अति प्रिय हैं. लेकिन उनका नाम नारायण कैसे पड़ा और उनके अन्य दूसरे नाम कौन से हैं चलिए हम आपको बताते हैं.

कैसे पड़ा भगवान विष्णु का नाम नारायण, श्री हरि के इन नामों का अर्थ यहां जानिए
Vishnu ji ke naam : विष्णु जी को नारायण क्यों कहते हैं.

Lord Vishnu Narayan Name Meaning: सनातन धर्म में हर भगवान को कई नाम से पुकारा जाता है, जैसे भगवान शिव को महादेव, भोलेनाथ, भोले भंडारी जैसे कई नाम से बुलाया जाता है. इसी तरह से जगत के पालनहार भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के भी कई नाम हैं. कहते हैं कि विष्णु भगवान के नाम का स्मरण कर लेने से ही भक्तों के सारे दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं और भगवान अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं भगवान विष्णु के नाम के बारे में और बताते हैं कि उन्हें उनके प्रिय नाम नारायण (Narayan) से क्यों बुलाया जाता है और इसका अर्थ क्या है. 

माता की कृपा प्राप्त होगी गुप्त नवरात्रि में करें इन मंत्रों का जाप, देवी दूर कर देंगी हर दुख और कष्ट

इस तरह पड़ा भगवान विष्णु का नाम नारायण 

पद्म पुराण के मुताबिक, कहा जाता है कि भगवान विष्णु क्षीरसागर में निवास करते हैं और यही कारण है कि भक्त देवर्षि नारद उन्हें नारायण कहकर पुकारते हैं. जिसका अर्थ होता है जल जिसका प्रथम अयन हो. दरअसल, जल को संस्कृत में नीर कहा जाता है. अगर नारायण शब्द का संधि विच्छेद करें, तो यह नर और अयण से मिलकर बना है, नर यानी की जल, अयन मतलब स्थान, यानी कि जल ही जिसके रहने का स्थान हो, इसलिए भगवान विष्णु को नारायण कहा जाता हैं.

भगवान विष्णु के अन्य नाम और उनका अर्थ 

विष्णु नाम का मतलब 

सबसे पहले आपको पालनहार नारायण के प्रथम नाम विष्णु का अर्थ बताते हैं, जिसका अर्थ होता है जिनकी आंख कमल जैसी हो, उन्हें विष्णु कहा जाता है. इसके अलावा चतुर्भुजी और कौस्तुकमणि से सुशोभित होने के कारण भी भगवान श्री हरि को विष्णु नाम से बुलाया जाता हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

हरि नाम का मतलब 

भगवान विष्णु को श्री हरि या हरि नाम से भी पुकारा जाता हैं, जिसका अर्थ होता है जो सभी के दुख और दर्द को हर लें. जगत पालनहार भगवान विष्णु पूरे संसार का संचालन करते हैं और जीव जंतु के दुख भी हर लेते हैं, इसलिए उन्हें हरी नाम से पुकारा जाता हैं.

अच्युत 

भगवान विष्णु के अनेकों नाम में से एक नाम अच्युत भी है, जिसका मतलब होता है ऐसा दिव्य पुरुष जो अमर हो और जिसे कभी नष्ट न किया जा सकें. 

पुरुषोत्तम 

भगवान विष्णु को पुरुषोत्तम नाम से भी पुकारा जाता हैं, पुरुषोत्तम का अर्थ होता है ऐसा पुरुष जो सभी में सर्वश्रेष्ठ हो और यह तो हमारे जगत के पालनहार विष्णु भगवान ही हैं, इसलिए उन्हें पुरुषोत्तम नाम की उपाधि भी दी गई हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पितृ पक्ष में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, पितर हो सकते हैं नाराज और लग सकता है पितृदोष
कैसे पड़ा भगवान विष्णु का नाम नारायण, श्री हरि के इन नामों का अर्थ यहां जानिए
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Next Article
सावन का तीसरा सोमवार कल, इस विधि से करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com