सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन खास चीजों का भोग, व्यापर में मिलेगी अपार सफलता

सप्ताह का पहला दिन यानी कि सोमवार देवों के देव महादेव को समर्पित होता है. ऐसे में भगवान शिव को उनके प्रिय दिन पर क्या भोग लगाना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं.

सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन खास चीजों का भोग, व्यापर में मिलेगी अपार सफलता

सोमवार की पूजा के बाद भगवान शिव को चावल की खीर का भोग लगाना भी बहुत उत्तम माना जाता है.

Lord Shiva Bhog : सनातन धर्म में हफ्ते का कोई ना कोई दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित है, इसी तरीके से हफ्ते का पहला दिन सोमवार (Monday) होता है और ये दिन महादेव (Lord Shiva) को समर्पित है. इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने से साधक की इच्छा पूर्ण होती है, इतना ही नहीं अगर सोमवार के दिन व्रत किया जाए तो इससे भोलेनाथ बहुत खुश होते हैं. मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन व्रत और भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के साथ ही अगर उन्हें कुछ विशेष चीजों का भोग लगाया जाए, तो ये बहुत शुभ माना जाता है और इससे आपको अपार सफलता मिलती है.

सोमवार के दिन भगवान शिव को लगाएं इन चीजों का भोग

  •  अगर आप चाहते हैं कि आपके बिजनेस में तरक्की हो, आप नया कारोबार शुरू कर पाएं और इसमें अपार सफलता हासिल करें, तो सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद उन्हें भांग और धतूरे का भोग जरूर चढ़ाएं, इससे बिजनेस में वृद्धि होती है.
  • भोलेनाथ के भक्त अगर चाहते हैं कि उनके जीवन में सुख हो और साथ ही उन्हें संतान सुख की प्राप्ति हो, तो सोमवार के दिन भगवान शिव को दही और घी अर्पित करने से जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर होते हैं और संतान की प्राप्ति होती है.
  • कहते हैं सोमवार के दिन अगर भोलेनाथ को सूजी या आलू के हलवे का भोग लगाया जाए, तो जातक की मनचाही मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में आप घी में भूनकर सूजी, आलू या शकरकंद का हलवा बना सकते हैं.
  • सोमवार की पूजा के बाद भगवान शिव को चावल की खीर का भोग लगाना भी बहुत उत्तम माना जाता है. कहते हैं कि चावल की खीर भगवान शिव को बहुत प्रिय होती है, ऐसे में आप सोमवार के दिन उन्हें इसका भोग भी लगा सकते हैं.

भोग लगाते समय इस मंत्र का करें जाप

जब आप भोलेनाथ को भोग अर्पित करें तो एक विशेष मंत्र का उच्चारण करने से भगवान शिव अति प्रसन्न होकर भोग ग्रहण करते हैं. ये मंत्र कुछ इस प्रकार है-

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर

इसका मतलब होता है- हे भगवान मेरे पास जो भी है, वह आपका दिया हुआ है, मैं आपको आपका दिया हुआ ही समर्पित कर रहा हूं, मेरे इस भोग को स्वीकार करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.