जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए इस तरह किया जा सकता है मां लक्ष्मी का पूजन, मान्यतानुसार दूर होते हैं आर्थिक कष्ट 

Lakshmi Puja: महालक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि जो भक्त मां लक्ष्मी की पूरे मनोभाव से पूजा-आराधना करते हैं उनके जीवन से कष्टों का निवारण कर देती हैं देवी मां.

जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए इस तरह किया जा सकता है मां लक्ष्मी का पूजन, मान्यतानुसार दूर होते हैं आर्थिक कष्ट 

Goddess Lakshmi: इस तरह किया जा सकता है मां लक्ष्मी का पूजन. 

Ma Lakshmi: लक्ष्मी, धनलक्ष्मी, महालक्ष्मी और वरलक्ष्मी जैसे नामों से मां लक्ष्मी को पुकारा जाता है. मान्यतानुसार मां लक्ष्मी धन की देवी कहलाती हैं. भक्तों के जीवन में जितने भी आर्थिक कष्ट होते हैं उनका निवारण मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) ही करती हैं. धन-ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि मां लक्ष्मी की पहचान होते हैं. परंतु, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना इतना आसान भी नहीं होता है. मां लक्ष्मी की घर में स्थापना और किस मनोभाव से पूजा की जा रही है यह भी बेहद मायने रखता है. जानिए मान्यतानुसार कौन-कौनसे तरीके हैं जिनसे मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का प्रयास किया जा सकता है जिससे उनकी कृपादृष्टि बनी रहे. 

Sankashti Chaturthi 2023: आज मनाई जा रही है संकष्टी चतुर्थी, इस तरह करें भगवान गणेश का पूजन 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीके

इस दिन की जाती है पूजा  

हिंदू धर्म में हर दिन को किसी ना किसी देवी-देवता से जोड़कर देखा जाता है. इस चलते शुक्रवार (Friday) का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. शुक्रवार के दिन ही मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा में शंख, कौड़ी, कमल का फूल, बताशे और मखाने आदि शामिल करना अच्छा कहा जाता है. 

मूर्ति हो ऐसी 

घर में मां लक्ष्मी की किस तरह की मूर्ति रखी जा रही है यह यह भी विशेष महत्व रखता है. माना जाता है कि घर में मां लक्ष्मी की खड़ी मूर्ति रखने से परहेज करना चाहिए. कहते हैं इस से घर में लक्ष्मी मां नहीं ठहरतीं. घर के अंदर कमल के फूल पर विराजमान मां लक्ष्मी (Lakshmi Ma) की बैठी हुई मूर्ति या तस्वीर रखना शुभ माना जाता है. 

मूर्ति रखने की जगह 

मां लक्ष्मी की मूर्ति या प्रतिमा को घर में किस दिशा में रखा जा रहा है यह भी विशेष महत्व रखता है. घर के पूजा के कमरे या मंदिर में उत्तर या उत्तर-पूर्वी दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति रखना शुभ होता है. 

श्रीयंत्र की पूजा 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर में श्रीयंत्र (Shri yantra) की पूजा करना शुभ माना जाता है. श्रीयंत्र की पूजा के साथ ही लक्ष्मी सूक्त का पाठ करना अच्छा रहता है. माना जाता है इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार में सुख-समृद्धि लाती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?