जानिए माघ महीने में कब पड़ रही है सकष्टी चतुर्थी, यह है शुभ मुहूर्त

माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी देश भर में सकट चौथ के नाम से मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा और चंद्रमा को अर्घ्य देने का विधान है.

जानिए माघ महीने में कब पड़ रही है सकष्टी चतुर्थी, यह है शुभ मुहूर्त

माघ माह में इस साल यानी 2024 को संकष्टी चतुर्थी का त्योहार 29 जनवरी को मनाया जाएगा.

Sankashti Chaturthi 2024: हिंदू धर्म में माघ माह की सकट चौथ (sakat chauth) का बहुत महत्व है. इसे सकष्टी चतुर्थी (sankashti chaturthi) भी कहा जाता है. हर साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित सकट चौथ मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा के साथ-साथ चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है. चलिए जानते हैं कि इस साल सकट चौथ (Sakat Chauth 2024) किस दिन मनाई जाएगी और इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने का क्या समय है. 

2024 में कब है संकष्टी चतुर्थी - माघ माह में इस साल यानी 2024 को सकष्टी चतुर्थी का त्योहार 29 जनवरी को मनाया जाएगा. इसे माघी चतुर्थी और तिलकुट चौथ भी कहा जाता है.माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी यानी सोमवार को सुबह 6 बजकर 10 मिनट से आरंभ हो रही है और ये तिथि अगले दिन 30 जनवरी यानी मंगलवार को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर समाप्त हो रही है. इस  हिसाब से देखा जाए तो सकट चौथ 29 जनवरी सोमवार को मनाई जाएगी. 

कब करें सकट चौथ की पूजा - आपको बता दें कि सकट चौथ के दिन भगवान गणेश की पूजा का मुहूर्त सुबह नौ बजकर 44 मिनट से आरंभ हो रहा है. पूजा का अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक है. इस दौरान भगवान गणेश की सकट चौथ की पूजा की जा सकती है. 

चंद्रमा को अर्घ्य देने का समय - सकट चौथ पर शाम के समय चंद्रमा को अर्ध्य दिया जाता है. इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त रात नौ बजकर 10 मिनट पर बन रहा है क्योंकि इसी समय चंद्रोदय होगा. आपको बता दें कि क़ृष्ण पक्ष की चतुर्थी को चंद्रोदय देर से होता है और सकट का व्रत करने वाले जातक को चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण करना होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)