Karwa Chauth 2021: जानें कब है करवा चौथ, ये है पूजन व‍िध‍ि और चांद न‍िकलने का समय

Karwa Chauth 2021 : करवा चौथ पर महिलाएं निर्जला व्रत रख अपने पति की लंबी उम्र के लिए कठोर तप करती हैं. अगर आप भी करवा चौथ व्रत की तैयारी कर रही हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस साल करवा चौथ कब है? कैसे इस व्रत की पूजा की जाती है और शुभ मुहूर्त क्या होगा.

Karwa Chauth 2021: जानें कब है करवा चौथ, ये है पूजन व‍िध‍ि और चांद न‍िकलने का समय

Karwa Chauth : यह त्योहार हर साल कार्तिक के महीने में कृष्ण पक्ष की चौथी तिथि यानी चतुर्थी को आता है.

नई द‍िल्‍ली :

Karwa Chauth : करोड़ों भारतीय महिलाओं के लिए करवा चौथ एक बेहद महत्वपूर्ण त्योहार है. खासतौर पर उत्तर भारत में करवा चौथ का महत्व काफी अधिक माना जाता है. ये त्योहार हर साल कार्तिक के महीने में कृष्ण पक्ष की चौथी तिथि यानि चतुर्थी को आता है. इस दिन पति की अच्छी सेहत, कामयाबी और लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस व्रत के दौरान पानी की एक बूंद भी वर्जित मानी गई है, लेकिन इस कठिन उपवास को भी लाखों महिलाएं पूरी आस्था और विश्वास के साथ रखती हैं. व्रत को खोलने से पहले इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर सजती संवरती हैं. इस साल यानि 2021 में करवा चौथ 24 अक्टूबर के दिन मनाया जाएगा. आइये जानते हैं कि करवा चौथ पर कैसे करें पूजन और कब है शुभ मुहूर्त.

b5oa2ik

करवा चौथ की पूजा विधि

  • करवा चौथ के दिन सुबह जल्दी नहाकर स्वच्छ वस्त्र पहन लें. तैयार हो कर करवा चौथ के व्रत का संकल्प लें.
  • व्रत का संकल्प लेने के बाद 'मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये करक चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये' इस मंत्र का जाप करें.
  • अब करवे में जल भरकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनें या पढ़ें. करवा चौथ की पूजा के दौरान मां पार्वती को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं और सुंदर वस्त्रों और श्रृंगार की चीजों से उन्हें सजाएं. फिर पूरे मन से भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करें. चंद्रमा दिखने बाद उसकी पूजा कर अर्घ्य दें.
  • करवा चौथ के दिन निर्जला व्रत रखें और जलपान ना करें.
  • पूजा खत्म होने के पति के हाथ से पानी पीकर या निवाला खाकर अपना व्रत/उपवास खोलें. पूजा के बार घर के बड़ों का पैर छू कर आशीर्वाद लें.

कब हैं करवा चौथ 2021 का व्रत


24 अक्टूबर, 2021 (रविवार)

g90q22m

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

  • पूजा का मुहूर्त- 5 बजकर 43 मिनट से लेकर 6 बजकर 50 मिनट तक
  • पूजा की अवधि- 1 घंटे 7 मिनट
  • चंदोदय समय-8 बजकर 7 मिनट