Jyotish Tips: मंगलवार को भूल से भी ना करें ये काम, पूर्णिमा-अमावस्या भी इन मांगलिक कार्यों के लिए नहीं माने गए हैं शुभ!

Jyotish Tips: किसी भी मांगलिक कार्य के लिए शुभ तिथि, वार, समय और नक्षत्र का ध्यान रखा जाता है. आइए जानते हैं कि गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य के लिए कौन सी तिथियां और दिन उत्तम माने गए हैं.

Jyotish Tips: मंगलवार को भूल से भी ना करें ये काम, पूर्णिमा-अमावस्या भी इन मांगलिक कार्यों के लिए नहीं माने गए हैं शुभ!

Jyotish Tips: मंगलवार को कुछ मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं.

खास बातें

  • मंगलवार को नहीं किया जाता है यह शुभ काम.
  • गृह प्रवेश के लिए ये तिथियां हैं शुभ.
  • इस मांगलिक कार्य के लिए पूर्णिमा और अमावस्या की तिथि भी नहीं होती है शुभ.

Jyotish Tips For Grih Pravesh: सनातन धर्म में किसी भी मांगलिक और शुभ कार्य को करने से पहले मुहूर्त देखा जाता है. मान्यता है कि शुभ मुहूर्त और शुभ तिथि में किए गए काम निर्विघ्न पूरा होता है. मांगलिक और शुभ कार्यों में गृह प्रेवेश, मुंडन, जनेऊ, शादी-विवाह शामिल हैं. कोई भी व्यक्ति गृह प्रवेश करने से पहले किसी अच्छे पंडित जी या ज्योतिषी से सही वार और तिथि की सलाह लेता है. माना जाता है कि अगर सही समय और शुभ दिन के हिसाब से गृह प्रवेश ना किए जाएं तो घर में रहने वालों की सेहत, धन और वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जानते हैं कि गृह प्रवेश के दिन किन बातों का ध्यान रखा जाता है. 

इन दिनों में ना करें गृह प्रवेश

ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य को करने के लिए दिन, तिथि और शुभ समय का ध्यान रखना जरूरी होता है. इसके साथ ग्रह-नक्षत्र का भी ध्यान रखा जाता है. ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार, रविवार और शनिवार गृह प्रवेश के लिए शुभ नहीं माने गए हैं. जबकि पूर्णिमा और अमावस्या की तिथि इस कार्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. यानी अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को गृह प्रवेश नहीं करना चाहिए. इसके अलावा आषाढ़, सावन, भाद्रपद, आश्विन और पौष माह गृह प्रवेश के लिए वर्जित हैं.

Raksha Bandhan 2022: 24 साल बाद रक्षा बंधन पर बन रहा है ये शुभ योग, जानें मुहूर्त और विधि

गृह प्रवेश के लिए शुभ मानी गई हैं ये तिथियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गृह प्रवेश के लिए माघ, फाल्गुन, वैशाख और ज्येष्ठ मास उत्तम है. वहीं अगर आप नए घर में प्रवेश करने जा रहे हैं तो इसके लिए किसी भी माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी और त्रयोदशी तिथियों में गृह प्रवेश कर सकते हैं. गृह प्रवेश के लिए ये तिथियां उत्तम मानी गई हैं.

Rakshabandhan 2022: भद्राकाल में राखी ना बांधने के पीछे क्या है कारण, जानें रक्षा बंधन के दिन भद्रा कब से कब तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com