Janmashtami 2023 : जन्माष्टमी पर इन नियम से करें पूजा, प्रसन्न होंगे कान्हा, मिलेगा आशीर्वाद

Janmashtami Puja Rules: जन्माष्टमी पर कान्हा के पूजन को लेकर कुछ खास नियम होते हैं. इनके अनुसार पूजा करेंगे तो आपको इसका ज्यादा फल मिलेगा.

Janmashtami 2023 : जन्माष्टमी पर इन नियम से करें पूजा, प्रसन्न होंगे कान्हा, मिलेगा आशीर्वाद

Janmashtami 2023: इन पूजन विधियों का जरूर करें पालन.

खास बातें

  • जन्माष्टमी पर पूजा करते समय ध्यान रखें इन बातों का.
  • पूजा होगी सफल.
  • मिलेगा भगवान कृष्ण का आशीर्वाद.

Janmashtami Vrat Niyam 2023: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) पर बाल गोपाल की अराधना से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इस दिन की पूजा के कुछ खास नियम होते हैं जिनका जरूर पालन करना चाहिए. इंस्टाग्राम पर anandkrishnathakurji अकाउंट से श्रीकृष्ण (Lord Krishna) जन्माष्टमी की पूजा के दौरान माने जाने वाले नियम (Janmashtami Vrat Niyam) शेयर किया है. आइए जानते हैं जन्माष्टमी पर किन नियमों का करना चाहिए पालन.

Janmashtami 2023: पूर्व या पश्चिम जानिए किस जगह होनी चाहिए कान्हा जी की कौन सी मूर्ति, ताकि घर और ऑफिस में बनी रहे बरकत

 खास ध्यान रखें इन जन्माष्टमी व्रत नियमों का (Specially pay attention to these Puja rules)

बालगोपालपर न चढ़ाएं मुरझाएं फूल

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में बाल गोपाल पर भूलकर भी मुरझाएं या बासी फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. इसके साथ ही श्रीकृष्ण को अगस्त के फूल (Sesbania grandiflora) अप्रिय हैं इसलिए उन्हें अगस्त के फूल ना चढ़ाएं.

गाय को न सताएं

बाल गोपाल का गायों से विशेष लगाव है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन गोवंश को बिलकुल नहीं सताएं. ऐसा करने से पूजा और व्रत का फल नहीं मिलता है. साथ ही इससे भगवान कृष्ण नाराज होते है.

t85627i

तुलसी की पत्तियां न तोड़ें

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन उनको प्रिय तुलसी के पौधे की पत्तियां ना तोड़ें. पूजा में इस्तेमाल के लिए तुलसी की पत्तियां (Tulsi Leaves) एक दिन पहले ही तोड़ कर रख लीजिए.

पीले वस्त्र करें धारण

बाल गोपाल को पीले वस्त्र (Yellow Clothes) पहनाएं व स्वयं भी पूरे परिजनों के साथ पीले रंग के वस्त्र धारण करें. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन काले वस्त्र बिलकुल नहीं पहनने चाहिए.  

चावल न खाएं

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन चावल, प्याज, लहसुन जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए. कोशिश करें ज्यादा मात्रा में फलों का सेवन करें. इस दिन मन में शुद्धता रखें और बुरे विचारों से दूर रहें.

aplnn29g

बुजुर्गों का सम्मान

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी घर के बड़े-बुजुर्गों का अपमान ना करें. ऐसा करने से व्रत का फल और बाल गोपाल की कृपा दोनों बेअसर हो जाती है. कोशिश करें की घर के बड़े ही पूजा करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)