माना जाता है कि मंगलवार के दिन ये 4 उपाय करने पर बरसने लगती है हनुमंत कृपा, हनुमान भक्त करते हैं पालन

Impressing Lord Hanuman: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने और उनकी असीम कृपा पाने के लिए भक्त करते हैं ये 4 कार्य, आप भी जानिए.

माना जाता है कि मंगलवार के दिन ये 4 उपाय करने पर बरसने लगती है हनुमंत कृपा, हनुमान भक्त करते हैं पालन

Lord Hanuman: माना जाता है इन कार्यों को करने पर प्रसन्न हो उठते हैं बजरंगबली.

Bajrangbali: 'रामदूत अतुलित बल धामा, अंजनि पुत्र पवनसुत नामा', श्री राम के भक्त और माता अंजनी के लाल पवन पुत्र हनुमान जी (Lord Hanuman) की पूजा का मंगलवार (Tuesday) के दिन खास महत्व माना गया है. माना जाता है कि इस दिन पूरे भक्ति भाव के साथ जो भी भक्त बजरंग बली की पूजा और आराधना करते हैं हनुमान जी न सिर्फ ऐसे भक्तों से प्रसन्न होते हैं बल्कि उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं. मंगलवार के साथ ही साथ शनिवार के दिन भी हनुमान जी की पूजा की जाती है. हालांकि, माना जाता है कि मंगलवार को कुछ खास उपाय (lord Hanuman Puja) कर जो भक्त बजरंग बली की पूजा करते हैं उन पर हनुमंत कृपा जरूर बरसती है. आइए जान लें कि हनुमान जी की पूजा के लिए ये खास उपाय कौन से हैं. 

भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार की पूजा विधि | Tuesday Pooja Vidhi to Impress Lord Hanuman 

  1. मान्यता है कि मंगलवार के दिन सुबह उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनें, आसन बिछा कर हनुमान जी की पूजा करें. इस दिन रामायण या श्रीरामचरितमानस के दोहे का पाठ शुभ माना जाता है. खासकर सुंदरकांड का पाठ मंगलवार को करना अति शुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से बजरंग बली प्रसन्न होते हैं. 
  2. एक मान्यता ये भी है कि मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर बाद नित्य कर्म कर पीपल के पेड़ के ग्यारह पत्ते लेकर, उन पर कुमकुम या चंदन से श्रीराम लिखें और माला तैयार कर इसे हनुमान जी को चढ़ाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान (Hanuman) मनचाही मुराद पूरी करते हैं. 
  3. मंगलवार के दिन केवड़े का इत्र और गुलाब की माला भी हनुमान जी को चढ़ाई जाती है.  कहा जाता है कि ऐसा करने से धन की कमी दूर होती है और वैभव प्राप्त होता है.  
  4. मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें चने और गुड़ का भोग लगाना भी अति शुभ माना गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)