गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व पर दिल्ली के गुरुद्वारों में 8 नवंबर से भव्य समारोह

नौवें सिख गुरु तेग बहादुर साहब के 400वें प्रकाश पर्व (जन्म उत्सव) पर राजधानी दिल्ली के सभी गुरुद्वारों में आठ नवंबर से अगले साल अप्रैल तक भव्य समारोहों का आयोजन किया जाएगा.

गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व पर दिल्ली के गुरुद्वारों में 8 नवंबर से भव्य समारोह

गुरु तेग बहादुर साहिब के 400वें प्रकाश पर्व पर दिल्ली के गुरुद्वारों में 8 नवंबर से भव्य समारोह

नई दिल्ली:

नौवें सिख गुरु तेग बहादुर साहब के 400वें प्रकाश पर्व (जन्म उत्सव) पर राजधानी दिल्ली के सभी गुरुद्वारों में आठ नवंबर से अगले साल अप्रैल तक भव्य समारोहों का आयोजन किया जाएगा. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि डीएसजीएमसी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में कार्यरत 400 सिख धार्मिक और सिख चैरिटेबल संस्थाओं की सक्रिय भागीदारी से गुरु साहिब के 400वें जन्म उत्सव को मनाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, ‘‘छह माह तक चलने वाले जन्मोत्सव समारोहों का शुभारंभ छह नवंबर को गुरुद्वारा सीस गंज में 48 घंटे के अखण्ड पाठ से किया जायेगा, जिसका भोग आठ नवंबर को आयोजित किया जायेगा.

Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक ने रखी थी करतारपुर साहिब की नींव, जानिए 10 बातें

सिरसा ने बताया की महत्वपूर्ण समारोहों के आयोजन के लिए तख़्त श्री हरमिन्दर जी पटना साहिब प्रबन्धक समिति के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित की अध्यक्षता में 101 सिख इतिहासकारों, सिख बुद्धिजीवियों व विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गई है. यह समिति सेमिनार, भाषण, वाद विवाद आदि प्रतियोगिताओं का दिल्ली के विभिन्न गुरुद्वारों में आयोजन करके युवा पीढ़ी को गुरु तेग बहादुर साहब की शिक्षाओं और समाज के लिए दिए गए उनके बलिदान के प्रति जागरूक एवं शिक्षित करेगी.

Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार


छह माह तक चलने वाले जन्मोत्सव समारोहों में गुरु तेग बहादुर साहिब की शिक्षाओं एवं जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए आगामी फरवरी माह में दिल्ली में एक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का भी आयोजन किया जायेगा। इसमें दुनिया भर के सिख बुद्धिजीवियों, शोधकर्ताओं सहित शिक्षाविदों को आमन्त्रित किया जायेगा। इस आयोजन के अन्तर्गत आगामी अप्रैल माह तक सभी गुरुद्वारों में सिख समाज द्वारा पौधरोपण, गुरबाणी पर आधारित अरदास, रक्त दान शिविर जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Guru Nanak Jayanti 2019: 12 नवंबर को है गुरु पर्व, घर पर कैसे बनाएं कड़ा प्रसाद, दोस्तों को भेजें ये खास Wishes



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)