Ganesh Chaturthi 2021: गणपति को घर लाएं हैं, तो जान लें ये खास बातें, तभी खुशी-खुशी विराजेंगे बप्‍पा

Ganesh Chaturthi 2021: गणपति बप्पा (Ganpati Bappa) के आगमन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस वर्ष हिंदू पंचाग (Hindu Calendar) के अनुसार, गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) 10 सितंबर 2021, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. आज हम बताने जा रहे हैं बप्पा (Bappa) से जुड़ी खास जानकारियां जैसे- प्रतिमा (Ganesh Murti) लेते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिये, जो आपके लिए शुभकारी साबित हों.

Ganesh Chaturthi 2021: गणपति को घर लाएं हैं, तो जान लें ये खास बातें, तभी खुशी-खुशी विराजेंगे बप्‍पा

Ganesh Chaturthi 2021: घर लाना चाहते हैं गणपति की मूर्ति, इन बातों का रखें ख्याल

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी पर इन बातों का रखें ध्यान
  • बप्पा से जुड़ी खास जानकारियां
  • बप्पा के श्रृंगार से लेकर उनके भोग और पूजा-पाठ
नई दिल्ली:

Ganesh Chaturthi 2021: हर साल की तरह इस साल भी बप्पा (Bappa) के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 11 दिन तक चलने वाले बप्पा के इस पर्व को देशभर में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) पर बप्पा (Bappa) के भक्त उनके भोग से लेकर उनकी सेज सजावट और पूजा तक सभी चीजों का खास ख्याल रखते हैं. जैसे- गणपति महाराज (Ganpati Maharaj) को घर लाते वक्त किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. बप्पा के श्रृंगार से लेकर उनके भोग और पूजा-पाठ तक कई चीजें अहम होती हैं, जिनके बारे में आपको सही और अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आज आपको इन्हीं कि तरह कुछ खास जानकारी देने वाले हैं, जो आपको गणेश प्रतिमा (Ganesh Chaturthi 2021) लेते समय ध्यान देने में मदद करेगी.

n2g4412g

Ganesh Chaturthi 2021 date: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को घर लाते वक्त ये चीज देखना है बेहद जरूरी 

गणेश चतुर्थी पर इन बातों का रखें ध्यान (Keep These Things In Mind)

  • मान्यता के अनुसार, सफेद मदार की जड़ या फिर मिट्टी से बनीं गणेश प्रतिमा (Ganesh Chaturthi 2021) की पूजा करना शुभ माना गया है. आप चाहें तो सोना, चांदी, तांबे से बनीं प्रतिमा की भी पूजा कर सकते हैं. इसके साथ ही आप प्लास्टर ऑफ पेरिस या अन्य किसी केमिकल्स से बनीं प्रतिमा (Murti) को लेने से बचें.
  • मान्यता है कि बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा (Ganesha Murti) का पूजन आपके लिए फलदायी हो सकता है, तो जब भी आप गणेश महाराज (Ganesh Maharaj) को लाने के लिए घर से निकलें तो इस बात का खास ख्याल रखें. हो सकता है आपके पूजन से प्रसन्न होकर विघ्नहर्ता गणेश महाराज (Ganesh Maharaj) आपके बिगड़े काम संवारने के साथ-साथ मार्ग में आई रुकावटों को भी पल में दूर कर दें.
ftek1s1o

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर वाममुखी गणपति हो सकते हैं शुभकारी 

  • आपने अक्सर देखा होगा गणेश जी (Ganesh) के बाईं और दाईं सूंड के रूपों को, इसके पीछे भी एक मान्यता है. माना जाता है कि बाईं सूंड के गणपति (Ganpati) की पूजा करना आसान होता है, जिन्हें वाममुखी गणपति भी कहा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि दाईं ओर सूंड वाले गणपति (Ganpati) की पूजा करने के लिए विशेष पूजा के नियमों का पालन करना पड़ता है.
  • अगर आप ऑफिस के लिए गणेश प्रतिमा (Ganesh Murti) लेने जा रहे हैं तो कोशिश करें भगवान गणेश जिसमें खड़े हो, वही प्रतिमा लें. माना जाता है ऐसा प्रतिमा के पूजन से सफलता और तरक्की प्राप्त होती है.
  • वैसे तो जो आपका मन हो उस रंग की गणेश प्रतिमा आप अपने घर में स्थापित कर सकते हैं, लेकिन अगर आप सफेद और सिंदूरी रंग के बप्पा की प्रतिमा लाते हैं तो ये मान्यताओं के अनुसार शुभ माना जाता है.