Ganesh Chaturthi 2022: घर पर नहीं ला रहे गणपति फिर भी अपनी श्रद्धा प्रकट कर सकते हैं आप, छोटे-छोटे काम भी होते हैं खास 

Ganesh Chaturthi 2022: अगर आप घर में गणपति बप्पा की प्रतिमा नहीं विराज रहे तो निराश ना हों. ऐसे बहुत से काम हैं जिनके जरिए आप गणेश चतुर्थी मना सकते हैं और बप्पा के लिए अपनी श्रद्धा प्रकट कर सकते हैं. 

Ganesh Chaturthi 2022: घर पर नहीं ला रहे गणपति फिर भी अपनी श्रद्धा प्रकट कर सकते हैं आप, छोटे-छोटे काम भी होते हैं खास 

Happy Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी मनाएं कुछ इस तरह. 

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के दिन बहुत से भक्त हैं जो घर पर गणपति बप्पा की प्रतिमा विराजते हैं लेकिन ऐसे भी भक्त हैं जो चाहते हुए भी बप्पा (Ganpati Bappa) का स्वागत नहीं कर पाते. इनमें कुछ वे लोग हो सकते हैं जो बीमार हों, कुछ वो जो कामकाजी हों और वे जो किसी और कारण से गणपति आगमन नहीं कर सकते. असल में गणपति बप्पा का स्वागत करने के बाद भी कई तरह के धार्मिक काम होते हैं जो व्यक्ति को करने पड़ते हैं और कई तरह के नियमों का पालन करना भी इन्हीं कामों में शामिल है. लेकिन, गणपति बुला नहीं सकते लेकिन उनके आगमन के इन 10 दिनों को अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ मना तो सकते ही हैं. वैसे भी श्रद्धा कर्म से बढ़कर मन से होती है. आइए जानते हैं बिना बप्पा की मूर्ति (Ganesha Idol) स्थापना किए कैसे मनाएं गणेश चतुर्थी. 


बिना बप्पा की मूर्ति लाए इस तरह मनाएं गणेश चतुर्थी 


बप्पा की पूजा 


नए गणपति नहीं लाए हैं तो जाहिर सी बात है गणेश विसर्जन (Ganesh Visarjan) भी नहीं कर पाएंगे. लेकिन, घर में बप्पा की जो मूर्ति पहले से है उनकी पूजा तो आप कर ही सकते हैं. बप्पा के आगे माथा टेकने भर से ही बप्पा आपके श्रद्धाभाव को समझ लेंगे. 


स्वागत में हों शामिल 


आस-पड़ोसी अगर गणेश जी की प्रतिमा घर लेकर आ रहे हैं तो उनके साथ बप्पा के स्वागत में शामिल हों. सभी के साथ नाचने-गाने और 'गणपति बप्पा मोरेया' बोलने से बिल्कुल भी ना झिझकें. 


पूजा में हो शामिल 


सोसाइटी या गली में होने वाली गणेश पूजा (Ganesh Puja) में सुबह-शाम शामिल हों. आप चाहें को पंडाल के कामों में हाथ भी बंटा सकते हैं. पंडाल की साफ-सफाई या फिर पूजा का भोग बनाने में भी योगदान दिया जा सकता है. 

बनाएं मोदक 


मोदक भगवान गणेश (Lord Ganesha) को अतिप्रिय होते हैं. घर में बप्पा की पसंद के मोदक बनाकर आप घर के मंदिर में भोग लगाकर खा सकते हैं. यह त्योहार और गणेश चतुर्थी का हिस्सा बनने जैसा ही है और आपको मोदक बनाते हुए खुशी भी महसूस होगी. 

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com