विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

नवरात्रि में तुलसी और इन 2 पौधों को लगाने से मिलती है माता रानी की कृपा, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Lucky Plants For Home: नौ दिनों तक माता रानी के 9 स्वरूपों की आराधना की जाती है और जो भक्त सच्चे मन से माता रानी की पूजा करते हैं, मां उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

Read Time: 3 mins
नवरात्रि में तुलसी और इन 2 पौधों को लगाने से मिलती है माता रानी की कृपा, बनी रहेगी सुख-समृद्धि
Lucky Plants for Home in hindi : घर पर इन 3 पौधों को लगाने से मिलती है मां की कृपा.

Lucky Plant Vastu Tips: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. घर-घर मां दुर्गा (Goddess Durga) विराजमान हैं और भक्त मां की पूरे विधि विधान से आराधना करने में जुटे हुए हैं. वैसे तो साल भर माता रानी की पूजा की जाती है लेकिन नवरात्रि (Navratri 2023) के 9 दिन बेहद खास माने जाते हैं. इन नौ दिनों तक माता रानी के 9 स्वरूपों की आराधना की जाती है और कहा भी यही जाता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से माता रानी की पूजा करते हैं मां उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.  ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार नवरात्रि के इन नौ दिनों में अगर घर के आस-पास ये पांच पौधे लगाए जाएं तो धन लाभ होता है. ये उपाय करने से मां दुर्गा की कृपा बनी रहती है (Good Luck Plants).

 तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा पूजनीय माना जाता है. हिन्दू धर्म में घर-घर में तुलसी की पूजा की जाती है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि नवरात्रि के मौके पर तुलसी का पौधा घर में लगाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में धन दौलत की बरसात होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

सिर्फ तुलसी का पौधा ही नहीं बल्कि नवरात्रि के पावन  दिनों में शंखपुष्पी का पौधा लगाने को भी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है और मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं. 

कहते हैं कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है और महालक्ष्मी का भी इससे संबंध होता है. यही वजह है कि नवरात्रि के नौ दिनों में घर घर के आस-पास केले का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद घर परिवार पर बना रहता है और सुख समृद्धि के साथ धन की वर्षा होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

 नवरात्रि के 9 दिन माता रानी के पूछे विधि विधान से पूजा की जाती है. इसके साथ ही अगर इन नौ दिनों में हरश्रृंगार का पौधा लगाया जाए तो ये बहुत शुभ माना जाता है. हरश्रृंगार का पौधा घर में लगाने से पहले कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले स्नान करें, स्वच्छ वस्त्र धारण करें और उसके बाद हरश्रृंगार का पौधा घर पर लगाएं. कहते हैं इस पौधे को घर पर लगाने से आर्थिक संकट दूर होते हैं और माता रानी का आशीर्वाद बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vinayaka Chaturthi 2024: जानिए कब है विनायक चतुर्थी, इस तरह करें गणपति पूजा
नवरात्रि में तुलसी और इन 2 पौधों को लगाने से मिलती है माता रानी की कृपा, बनी रहेगी सुख-समृद्धि
नरसिंह जयंती से लेकर बुद्ध पूर्णिमा तक, जानिए इस सप्ताह आ रहे हैं कौन-कौनसे व्रत और त्योहार
Next Article
नरसिंह जयंती से लेकर बुद्ध पूर्णिमा तक, जानिए इस सप्ताह आ रहे हैं कौन-कौनसे व्रत और त्योहार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;