Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत से दिखेगा या नहीं 

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है. जानिए साल का पहला सूर्य ग्रहण किस तरह का होगा, कब लगेगा और इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं. 

Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत से दिखेगा या नहीं 

Solar Eclipse 2024: इस दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण. 

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण एक विशेष खगोलीय घटना है जो तब होती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य से गुजरता है. इस साल कुल 2 सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं जिनमें से पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने में लग रहा है. सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कई तरह के होते हैं जैसे आंशिक सूर्य ग्रहण और पूर्ण सूर्य ग्रहण आदि. वहीं, सूर्य ग्रहण की धार्मिक मान्यता भी होती है जिस चलते उसका सूतक काल मान्य या फिर अमान्य होता है. जानिए इस साल लगने वाले पहले सूर्य ग्रहण के बारे में. यह ग्रहण कब लगेगा, किस तरह का होगा, इसे कहां-कहां से देखा जा सकेगा और इस ग्रहण का सूतक काल (Sutak Kaal) भारत में मान्य होगा या नहीं जानिए यहां. 

Kharmas 2024: जनवरी में इस दिन समाप्त हो जाएंगे खरमास, एक बार फिर शुरू होंगे मांगलिक कार्य 

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण | First Solar Eclipse Of 2024 

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, सोमवार के दिन लगने जा रहा है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं जिस चलते सूर्य का प्रकाश चंद्रमा से ढक जाता है और पृथ्वी पर नहीं पड़ता. ऐसे में सूर्य पूरी तरह से अंधकारमय नजर आने लगता है. 

इस ग्रहण को पश्चिमी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और आर्कटिक से देखा जा सकेगा. इस सूर्य ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा इस चलते इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक काल ग्रहण लगने से 8-9 घंटे पहले शुरू होता है और ग्रहण लगने तक रहता है. धार्मिक मान्यतानुसार सूतक काल को अशुभ समय माना जाता है और इस दौरान बहुत से कामों की मनाही होती है. 

अगला सूर्य ग्रहण कब लगेगा 

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर, बुधवार के दिन लगने वाला है. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार सूर्य ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा पृथ्वी से दूर होता है और सूर्य से छोटा नजर आता है. ऐसे में सूर्य का मध्य भाग ही चंद्रमा से ढकता है और सूर्य की बाहरी रिंग आग के छल्ले की तरह दिखाई पड़ती है. इसे रिंग ऑफ फायर भी कहते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)