Grahan 2022: माना जा रहा है कि साल के पहले सूर्य और चंद्र ग्रहण से इन 3 राशियों को हो सकता है लाभ, पढ़ें यहां 

First Solar and Lunar Eclipse: जल्द ही साल का पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण लगने वाला है. जानिए यह किन राशियों के लिए लाभकारी माना जा रहा है.

Grahan 2022: माना जा रहा है कि साल के पहले सूर्य और चंद्र ग्रहण से इन 3 राशियों को हो सकता है लाभ, पढ़ें यहां 

Solar and Lunar Eclips: पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए अच्छा माना जा रहा है.

Surya Grahan 2022: जल्द ही पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण लगने वाला है. माना जा रहा है कि ये दोनों ग्रहण कई राशियों को प्रभावित करेंगे और उन्हीं में से कुछ राशियों (Zodiac Signs) के लिए यह बहुत ही लाभकारी भी साबित हो सकते हैं. असल में हिन्दू धर्मशास्त्रों में सूर्य और चंद्र ग्रहण को अत्यधिक महत्व दिया गया है. लोग ग्रहण लगने पर विभिन्न उपाय करते हैं जिनसे उनपर इन ग्रहणों का बुरा असर ना पड़े. ग्रहण लगने पर विशेष रूप से सूतकों के बारे में भी जाना जाता है. इसी के चलते जब-जब ग्रहण (Grahan) लगता है तब-तब इससे जुड़े प्रभावों की सूची आने लगती है. ग्रहण राशियों पर अत्यधिक प्रभाव डालने वाले माने जाते हैं.

इस वर्ष आने वाली 30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. इसके ठीक 15 दिन बाद साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है. ज्योतिष शास्त्र (Atrology) के अनुसार पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) मेष राशि में और पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने जा रहा है. वहीं, ऐसी 3 राशियां हैं जिनपर इस ग्रहण का अत्यधिक लाभ माना जा रहा है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष, धनु और सिंह राशि के लोगों पर पहले सूर्य और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclips) का लाभ होगा. सिंह राशि के लोगों के लिए करियर के क्षेत्र में सफलता मानी जा रही है व यह भी कहा जा रहा है कि इनके लिए निवेश अच्छा साबित होगा. मेष राशि के लोगों के लिए नए कार्य की शुरुआत के लिए ग्रहण शुभ माना जा रहा है और आर्थिक स्थिति अच्छी होने के आसार देखे जा रहे हैं. वहीं, वृश्चिक राशि के लोगों के लिए नौकरी के अवसर मिलने की संभावनाएं कही जा रही हैं. इस तरह ये दोनों पहले ग्रहण इन राशियों को प्रभावित करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)