तिरूपति बालाजी मंदिर के रसोईघर में लगी आग, बन रहा था ‘प्रसादम’, कोई हताहत नहीं

तिरूपति बालाजी मंदिर के रसोईघर में लगी आग, बन रहा था ‘प्रसादम’, कोई हताहत नहीं

तिरुपति मंदिर के कल्याणम लड्डू (फोटो साभार:tirumala.org)

तिरूपति:

आन्ध्र प्रदेश स्थित तिरुमाला की सातवीं पहाड़ी पर स्थित भगवान वेंकटेश्वर के विश्व प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के बाहर स्थित एक रसोईघर में शुक्रवार को आग लग गई। प्राप्त खबर के मुताबिक़ इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।
 
रसोईघर में बन रही थी ‘बूंदी’...
तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी टी. रवि ने बताया, "रसोईघर में ‘बूंदी’ बनाने की तैयारी की जा रही थी। उसी दौरान वहां चालू बड़े चूल्हे से अचानक आग लग गई।"
 
किसी नुकसान की खबर नहीं...
उन्होंने बताया, "बूंदी बना कर मंदिर के लिए प्रसादम बनाया जा रहा था। मौके पर दो दमकल वाहन पहुंचे और आग पर काबू पा लिया गया। आग से कोई हताहत नहीं हुआ और न ही किसी तरह के नुकसान की खबर है।"
 
पनयारम : तिरुपति मंदिर का प्रसादम...
उल्लेखनीय है कि तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसादम के रूप में ‘अन्न प्रसाद’ की व्यवस्था है जिसके अंतर्गत भगवान वेंकटेश्वर का चरणामृत, मीठी पोंगल, दही-चावल जैसे प्रसाद तीर्थयात्रियों को दर्शन के पश्चात दिया जाता है। लेकिन ‘प्रसादम’ नाम से विख्यात ‘पनयारम’ यानी लड्डू यहीं की रसोई में बूंदी से बनाए जाते हैं, जो भगवान वेंकटेश्वर को प्रसाद रूप में चढ़ाने के लिए पंक्तियों में लगकर टोकन के माध्यम खरीदे जाते हैं। दर्शन के बाद श्रद्धालु इसे बाहर से भी खरीद सकते हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com