Dussehra 2023: विजयादशमी पर बन रहा है खास संयोग, कुछ बातों का ध्यान रखने पर घर में आती है खुशहाली

Vijayadashami 2023: इस वर्ष 24 अक्टूबर, मंगलवार को विजयादशमी मनाई जाएगी और इस दिन बेहद खास संयोग बन रहे हैं.

Dussehra 2023: विजयादशमी पर बन रहा है खास संयोग, कुछ बातों का ध्यान रखने पर घर में आती है खुशहाली

Dussehra Shubh Yog: इस साल दशहरा के दिन बनेंगे शुभ योग.

Dussehra 2023: नवरात्रि के नौ दिन देवी की अराधना के बाद अश्विन शुक्ल की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है.  इस वर्ष 24 अक्टूबर, मंगलवार को विजयादशमी (Vijayadashami) मनाई जाएगी और इस दिन बेहद खास संयोग बन रहे हैं. असत्य पर सत्य की जीत के इस पर्व को वैसे तो पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस साल दशहरा पर खास योग बन रहा है. मान्यता है कि इस शुभ योग में विशेष उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

दशहरा का शुभ मुहूर्त | Dussehra Shubh Muhurt 

इस वर्ष अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और 24 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 44 मिनट तक रहेगी. दशहरा 24 अक्टूबर, मंगलवार को मनाई जाएगी.

दो शुभ योग

इस वर्ष दशहरा के दिन दो शुभ योग बन रहे हैं. सुबह 6 बजकर 27 मिनट से रवि योग (Ravi Yog) शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 38 मिनट तक रहेगा और शाम 6 बजकर 38 मिनट से फिर रवि योग शुरू होगा जो 25 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 28 मिनट तक रहेगा.

शमी की पूजा

मान्यतानुसार दशहरा के दिन शमी के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. पूजा के बाद पेड़ के नीचे दीया जलाकर रख दें. यह उपाय करने से जातकों को अपने विरोधियों और शत्रुओं पर विजय मिलती है कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं.

सुंदर कांड का पाठ

दशहरा के दिन सुंदर काठ का पाठ बहुत शुभ फल प्रदान करता है. यह उपाय (Upay) करने से सभी रोग व दोषों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि के साथ खुशहाली का आगमन होता है.

नीलकंठ पक्षी

दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन को बहुत शुभ माना जाता है. दशहरा के शुभ योग में इस पक्षी के दर्शन से सभी कार्य सफल हो जाते हैं और तरक्की में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं.

अनार का पौधा

माना जाता है कि दशहरा के दिन अनार का पौधा लगाने से कर्ज से मुक्ति का मार्ग खुल जाता है. आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. हालांकि, अनार के पौधे को घर के आगंन में लगाने की जगह खुली जगह पर लगाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)