मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगे हनुमान जी

मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है. आज के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए चालीसा, मंत्र जाप या फिर हनुमानाष्टक का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं, इस दिन ऐसे कार्यों को करने से बचना चाहिए, जिनके कारण बजरंगबली रुष्ट हो सकते हैं.

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगे हनुमान जी

मंगलवार के दिन इन कामों को करने से बचें, नहीं तो नाराज हो जाएंगे बजरंगबली

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में राम भक्त हनुमानजी को संकटों को हरने वाले देवता माना गया है. माना जाता है कि इनकी पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं, साथ ही शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रहे जातकों को हनुमानजी की पूजा करने की सलाह दी जाती है. मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमानजी की विशेष रूप से पूजा की जाती है. मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है. आज के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए चालीसा, मंत्र जाप या फिर हनुमानाष्टक का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है. मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है. मंदिरों में आज के दिन भक्तों का अंबार लगा होता है. वहीं, इस दिन ऐसे कार्यों को करने से बचना चाहिए, जिनके कारण बजरंगबली रुष्ट हो सकते हैं.

dlqecogg

मान्यता के अनुसार, हनुमान जी को चिरंजीवी भी कहा जाता है, क्योंकि भगवान राम ने कलयुग के अंत तक पृथ्वी पर रहने का वरदान दिया है. वैसे तो हनुमान जी की पूजा पुरुष व महिलाएं दोनों ही कर सकते हैं, लेकिन उनकी पूजा में ब्रह्मचर्य का पालन जरूर करना चाहिए. माना जाता है कि महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ नहीं करना चाहिए, ऐसा करने शास्त्रों में निषेध बताया गया है. साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि महिलाएं राम भक्त हनुमानजी को वस्त्र, जनेऊ, चोला और यज्ञोपवीत भी अर्पित न करें. ऐसा करने से हनुमानजी नाराज हो सकते हैं. माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी दुख-दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

इन कामों को करने से बजरंगबली हो जाते हैं रुष्ट

इस दिन ना पहनें काले रंग के वस्‍त्र

माना जाता है कि मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. वहीं, इस दिन लाल रंग के वस्‍त्र पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है. बता दें कि मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से शनि का प्रभाव पड़ता है. मान्यता है कि शनि और मंगल का संयोग बेहद ही कष्टकारी होता है.

घर में ना लाएं लोहे का सामान

मान्यता है कि इस दिन घर में किसी भी प्रकार के लोहे का समान नहीं लाना चाहिए. ना ही इस दिन लोहे का सामान खरीदना चाहिए. माना जाता है कि आज के दिन स्टील के बर्तन और धारवाली चीजें, नेल कटर, चाकू और कैंची जैसी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. वहीं इस दिन नया वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है. इस दिन लोहे का सामान खरीदने से घर-परिवार में कलेश बढ़ता है, ऐसा माना जाता है.

निवेश या लेन-देन न करें

मंगलवार के दिन किसी भी काम में निवेश नहीं करना चाहिए. इससे धन की हानि होती है. मंगलवार को घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए. इस दिन किसी को न उधार दें और न ही किसी से उधार लें, इससे कार्य में असफलता मिलती है.

न काटे बाल व नाखून

मंगलवार के दिन बाल कटवाना, शेविंग कराना या नाखून काटना अशुभ माना जाता है. इस दिन बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने से बचना चाहिए. मान्यता है कि मंगलवार के दिन ये काम करने से धन और बुद्धि दोनों की कमी होती है. शास्त्रों के मुताबिक, मंगलवार के दिन बाल काटने से उम्र 8 महीने कम हो जाती है.

इस दिन मांस-मदिरा से रहें दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है, इसलिए इस दिन भूलकर भी ना तो मांस खरीदना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिए. कहा जाता है कि इससे पवन पुत्र हनुमान रूष्ट हो जाते हैं और आपके परिवार व जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, साथ ही व्यक्ति के कुटुंब पर विपत्ति आती है. कहा जाता है कि इस दिन मछली खरीदने या खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बह जाता यानि तेजी से खर्च हो जाता है.