यहां जानिए श्रीफल चढ़ाने और फोड़ने को लेकर क्या कहते हैं नियम

मंदिरों में नारियल चढ़ाने की मान्यता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग मंदिरों में नारियल अर्पित करने और फोड़ने के विधान भी अलग-अलग हैं.

यहां जानिए श्रीफल चढ़ाने और फोड़ने को लेकर क्या कहते हैं नियम

अगर आप मंदिरों में नारियल चढ़ाने को लेकर संशय में है तो ये जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए.

Coconut Breaking Ritual: हिंदू धर्म में पूजा का बहुत ज्यादा महत्व है.पूजा के लिए कई सारे नियम कायदे हैं जिनका पालन करना जरूरी होता है. पूजा के दौरान हम भगवान को भोग लगाते हैं और अगर घर में पूजा कर रहे हैं तो नारियल (Coconut) चढ़ाते हैं. इसके अलावा अगर हम मंदिर में दर्शन करने जाते हैं तो भी हम नारियल अर्पित करते हैं. मंदिरों में नारियल चढ़ाने की मान्यता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अलग-अलग मंदिरों में नारियल अर्पित करने और फोड़ने के विधान भी अलग-अलग हैं. (Coconut Breaking Rituals) भक्त जब भी मंदिरों में नारियल चढ़ाते हैं तो उनके मन में ये संशय (Confusion) बना रहता है कि नारियल फोड़े या फिर चढ़े रहने दें. कई बार ऐसे में लोग समझ नहीं पाते की क्या करना सही होगा. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे किन देवताओं के मंदिर में नारियल नहीं फोड़ना चाहिए.

इन मंदिरों में भूलकर न फोड़ें नारियल 

शास्त्रों के मुताबिक श्री कृष्ण मंदिर और शिवालयों में नारियल को प्रसाद के रूप में भगवान को अर्पित किया जाता है, इसलिए यहां पर नारियल नहीं फोड़ा जाना चाहिए. वहीं हनुमान जी, माता रानी और काल भैरव के मंदिर में नारियल चढ़ाकर फोड़ा जाता है. ज्योतिषाचार्योंं के मुताबिक भगवान शिव और श्री कृष्ण मंदिर में नारियल को प्रसाद के रूप में भगवान भोलेनाथ और कृष्ण भगवान को अर्पण किया जाता है. वहीं माता रानी, हनुमान जी और भैरव बाबा के मंदिर में नारियल को बलि के रूप में फोड़ा जाता है.

 इन बातों का रखें खास ध्यान 

अगर आप मंदिरों में नारियल चढ़ाने को लेकर संशय में है तो ये जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. तो अब आप जब भी शिवालय या फिर भगवान श्री कृष्ण के मंदिर में नारियल अर्पित करें तो उसे चढ़े रहने दें. वहां पर नारियल को फोड़ें नहीं. वहीं अगर आप माता रानी के दर्शन करने गए हैं या फिर हनुमान जी, या काल भैरव.के मंदिर पहुंचे हैं तो आप नारियल चढ़ा कर वहां उसे फोड़ भी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)