विज्ञापन
This Article is From Dec 18, 2022

Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति पर सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, मगर अपनी राशि के अनुसार जरूर करें ये उपाय

Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति 16 दिसंबर 2022 को यानी आज है. जीवन में सफलता, धन, खुशियां पाने के लिए धनु संक्रांति पर राशि के अनुसार उपाय करने पर शीघ्र शुभ फल प्राप्त होता है.

Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति पर सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, मगर अपनी राशि के अनुसार जरूर करें ये उपाय
Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति आज मानाई जा रही है.

Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति का शुभ संयोग आज यानी 16 दिसंबर को बनने जा रहा है. पूरे साल में मकर संक्रांति के अलावा कर्क, धनु और मीन संक्राति का खास महत्व दिया जाता है. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य देव जब धनु और मीन राशि में प्रवेश करते हैं तो उस दिन से खरमास शुरू हो जाते हैं. शास्त्रों में धनु संक्रांति के कुछ खास उपाय बताए गए हैं जो जीवन में सफलता, धन, खुशियां लाते हैं. ये उपाय राशि अनुसार करने पर शीघ्र फल प्राप्त होता है और सारे दुख दूर होते हैं. आइए जानते हैं धनु संक्रांति पर आज किए जाने वाले कुछ खास उपाय.

धनु संक्रांति पर राशि अनुसार उपाय | Dhanu Sankranti Upay according to zodiac sign

मेष राशि - मेष सूर्य की उच्च राशि है. धनु संक्रांति पर मेष राशि वाले  इस दिन गुड़ का दान करें. ये आर्थिक लाभ देगा. साथ ही ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम करने के लिए थोड़ा सा गुड़ और चावल बहते पानी में प्रवाहित कर दें.

वृषभ राशि - सुख और सौभाग्य में वृद्धि के लिए वृषभ राशि वाले इस दिन पानी में तिल डालकर स्नान करें. सफेद रंग की चीजें जैसे चावल, दही और तिल का दान करना भी शुभ रहेगा.

मिथुन राशि - मिथुन राशि वाले लोग इस दिन विशेष तौर पर गाय को हरा चारा खिलाएं. इससे चंद्र और शुक्र दोष दूर होते हैं. बरकत बनी रहती है.

कर्क - कर्क राशि वालों को धनु संक्रांति पर सूर्य देव घी और चावल की खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए. इससे कार्य में बाधा नहीं आएगी.

सिंह राशि- संक्रांति सूर्य को समर्पित हैं और सिंह राशि के स्वामी सूर्य ही हैं. सिंह राशि वाले इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य को तांबे के लौटे में शुद्ध जल, पुष्प, लाल चंदन डालकर अर्घ्य दें. इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, साधक मेधावी और चिरंजीवी होगा.

कन्या राशि- कन्या राशि वाले धनु संक्रांति पर भगवान विष्णु का दूध में तिल मिलाकर अभिषेक करें और फिर उन्हें तुलसी दल चढ़ाएं. ये उपाय रोगों से मुक्ति दिलाता है.

तुला राशि- ज्योतिष शास्त्र में तुला राशि को सूर्य की नीच राशि माना गया है. इस दिन गुड़ से बने व्यंजन दान करना तुला राशि वालों को पारिवारिक सुख प्रदान करता है.

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों को धनु संक्रांति पर मूंगा, लाल कपड़ा दान करना चाहिए. इससे संकटों का नाश होगा और मानसिक शांति मिलेगी.

धनु राशि - सूर्य का गोचर धनु राशि में हो रहा है ऐसे में इस दिन आपको सूर्य की पूजा करने से मान-सम्मान मिलेगा. पदोन्नति के लिए सूर्य के मंत्रों का जाप करें.

मकर राशि - मकर राशि वाले इस दिन काले कंबल और तेल का दान करें. ये उपाय आर्थिक स्थिति में सुधार लाता है और बुरी शक्तियों से रक्षा करता है.

कुंभ राशि - कुंभ राशि वाले इस दिन भगवान विष्णु के समक्ष तिल के तेल का ग्यारह मुखी दीपक जलाएं और उनके मंत्रों का जाप करें. इससे मानसिक, शारीरिक और आर्थिक संकट दूर होगा.

मीन राशि - मीन राशि वालों को धनु संक्रांति पर सूर्योदय से पूर्व पवित्र नदी के जल से स्नान करना चाहिए और सूर्य चालीसा का पाठ करें. ये संतान सुख और विवाह में आ रही बाधाएं दूर करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणपति जी के शरीर का हर अंग देता है एक विशेष संकेत, जानें सूंड से लेकर सिर तक का क्या है महत्व
Dhanu Sankranti 2022: धनु संक्रांति पर सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, मगर अपनी राशि के अनुसार जरूर करें ये उपाय
महादेव को अति प्रिय हैं बेलपत्र, लेकिन क्या घर में लगाना चाहिए बेल का पेड़
Next Article
महादेव को अति प्रिय हैं बेलपत्र, लेकिन क्या घर में लगाना चाहिए बेल का पेड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com