Chhath Puja 2022 prasad: छठी मैया को चढ़ाए जाने वाले सभी प्रसाद वस्तुओं की पूरी लिस्ट, जानिए यहां

Chhath Puja 2022 prasad: छठ पूजा का शुभ चार दिवसीय त्योहार सूर्य देव और छठी मैया को समर्पित है. ठेकुआ से लेकर डाभ नींबू तक, यहां वे सभी प्रसाद हैं जो आप छठ मैया को अर्पित कर सकते हैं.

Chhath Puja 2022 prasad: छठी मैया को चढ़ाए जाने वाले सभी प्रसाद वस्तुओं की पूरी लिस्ट, जानिए यहां

Chhath Puja 2022 prasad: छठ पूजा के दौरान छठी मैया को अर्पित किए जाते हैं ये चीजें.

Chhath Puja 2022 prasad: छठ पूजा का पवित्र त्योहार बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। छठ पूजा कार्तिक महीने में शुक्ल पक्ष के चौथे दिन (चतुर्थी) को नहाय खाय (28 अक्टूबर) के साथ शुरू हो चुकी है. कार्तिक महीने के सातवें दिन (सप्तमी) को उषा अर्घ्य (31 अक्टूबर) के साथ समाप्त होगा. छठी मैया की पूजा करने के लिए, भक्त विभिन्न प्रकार के भोजन और प्रसाद तैयार करते हैं. अधिकांश प्रसाद घी, गुड़ और गेहूं के आटे से बनाया जाता है. छठ पूजा पर, कई अलग-अलग प्रकार के व्यंजन और मिठाइयां तैयार की जाती हैं, लेकिन कुछ सबसे प्रसिद्ध लोगों में ठेकुआ, रसिया खीर और फल शामिल हैं. आइए जानते हैं छठ पूजा प्रसाद के बारे में. 

ठेकुआ (Thekua)- छठ पूजा में भक्तों द्वारा दिया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण प्रसाद ठेकुआ है. यह आटा, घी और गुड़ से तैयार किया जाता है और पूजा पूरी होने के लिए जरूरी है. चूंकि छठ सर्दियों के दौरान मनाया जाता है, इसलिए भक्त ठेकुआ और गुड़ चढ़ाते हैं. 

रसिया-खीर (Rasia-Kheer) - यह सबसे खास प्रसाद में से एक है जिसे छठ पूजा के दूसरे दिन तैयार किया जाता है जिसे 'खरना' के नाम से जाना जाता है. रसिया-खीर बनाने के लिए गुड़, दूध और अरवा चावल का उपयोग किया जाता है जिसे व्रती अपने 36 घंटे के निर्जला उपवास (बिना पानी के) शुरू करने से पहले प्रसाद के रूप में खाते हैं.

केला (Banana)- छठ पूजा में, छठ मैया को प्रसाद के रूप में केले का एक गुच्छा चढ़ाया जाता है, जिसका एक अनूठा महत्व है. केला को भगवान विष्णु का प्रिय फल भी माना जाता है. छठी मैया पूजा में कच्चे केले को घर लाकर पकाया जाता है.

Chhath Puja 2022: छठ पूजा क्यों मनाई जाती है? जानिए छठ के चार दिनों की तिथि, इतिहास और महत्व


गन्ना (Coconut) - उपासकों द्वारा किए जाने वाले सभी अर्घ्य प्रसाद में गन्ना अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। यह छठी मैया को चढ़ाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण प्रसाद माना जाता है, और यह भी कहा जाता है कि फसल केवल सूर्य की सहायता से ही उगाई जा सकती है। नतीजतन, छठ पर, सबसे ताज़ी उपज भगवान को अर्पित की जाती है।

डाभ नींबू (Dabh lemon) - छठ माता को प्रसाद में नींबू की एक अनूठी किस्म भी दी जाती है जिसे डाभ नींबू कहा जाता है. इसमें एक बड़ा, पीला बाहरी और एक लाल अंदर है. दाभ नींबू स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

विशेष चावल के लड्डू (Special rice laddoo) - छठ पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में विशेष चावल के लड्डू भी बनाए जाते हैं. वे अद्वितीय चावल का उपयोग करके बनाए जाते हैं जो धान की कई परतों से बनाए जाते हैं. छठी मैया विशेष चावल के लड्डू को "भोग" के रूप में देने की प्रथा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि चावल की नई फसल को पहले सूर्य को परोसना महत्वपूर्ण है.

Chhath Puja 2022 Sandhya Arghya: 30 अक्टूबर को दिया जाएगा डूबते सूर्य को अर्घ्य, जानें सूर्यास्त का समय और पूजा विधि

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गुड मॉर्निंग इंडिया : नहाय खाय के साथ आज से छठ पूजा शुरू, ट्रेनों में उमड़ी भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com