विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2022

Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा का खरना आज, जानें शुभ मुहूर्त, प्रसाद और खरना के जरूरी नियम

Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा के दूसरे दिन खरना आज है. खरना की पूजा और प्रसाद में कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. आइए जानते हैं खरना पूजा के नियम और विधि.

Read Time: 5 mins
Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा का खरना आज, जानें शुभ मुहूर्त, प्रसाद और खरना के जरूरी नियम
Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा के दूसरे दिन इस तरह किया जाता है खरना

Chhath Puja 2022 Day-2 (छठ पूजा 2022 दिन 2):  28 अक्टूबर (शुक्रवार) को छठ पूजा के पहले दिन को नहाय खाय (Nahay Khay) होने बाद अब छठ व्रती दिवसीय त्योहार के दूसरे दिन (Chhath Puja Day-2) को मनाने के लिए तैयार तैयारी कर रहे हैं. जिसे इसे खरना (Kharna 2022 Date- 29 nov 2022) कहते हैं. खरना पूजा के दैरान व्रती अरवा चावल और गुड़ के खीर बनाती हैं. इस साल छठ पूजा का खरना 29 अक्टूर को यानी आज है. छठ पूजा खरना की तिथि, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय, शुभ मुहूर्त, प्रसाद, और नियमों और अनुष्ठानों का पालन करने के बारे में सब कुछ पढ़ें.

छठ पूजा 2022 खरना तिथि | Chhath puja 2022 Kharna Date and Time

छठ पूजा का चार दिवसीय उत्सव आज यानी 28 अक्टूबर से शुरू हो गया है और देश भर में लोग इस अवसर को बहुत धूमधाम से मना रहे हैं. छठ पर्व दीवाली के छह दिन बाद यानी कार्तिक महीने के छठे दिन (कार्तिक षष्ठी) पड़ता है. छठ पूजा, जिसे षष्ठी, छठ, छठ, छठ पर्व, डाला पूजा और डाला छठ (Dala Chhath 2022) के नाम से भी जाना जाता है जो कि नहाय खाय से शुरू होती है और उषा अर्घ्य (डूबते सूर्य को अर्घ्य) के साथ समाप्त होती है. छठ के दूसरे दिन को खरना (Kharna Date 2022) कहा जाता है.

छठ के दौरान, व्रती महिलाएं एक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं और भक्त अपने परिवार और बच्चों की भलाई, विकास और समृद्धि के लिए भगवान सूर्य (सूर्य देव) और छठी माता (Chhathi Maiya) से प्रार्थना करते हैं. छठ भारत में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश राज्यों के लिए अद्वितीय है और नेपाल में भी मनाया जाता है. हालांकि परंपराओं के अनुसार महिलाएं छठ व्रत रखती हैं, पुरुष भी इसे कर सकते हैं.

छठ पूजा 2022 खरना तिथि | Chhath Puja Kharna 2022 Date

छठ का दूसरा दिन खरना (Chhath Puja Day- 2 Kharna) है. इस साल खरना 29 अक्टूबर, शनिवार को यानी आज है. द्रिक पंचांग के अनुसार चतुर्थी सुबह 08 बजकर 13 मिनट शुरू है. वहीं पंचमी तिथि 30 अक्टूबर को सुबह 05 बजकर 49 मिनट से शुरू है. ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 48 मिनट से 05 बजकर 39 मिनट तक है. 

Chhat Puja 2022 Date: नहाय-खाय के साथ छठ पूजा शुरू, जानें कब दिया जाएगा सूर्य देव को अर्घ्य

छठ पूजा 2022 दिन 2 सूर्योदय और सूर्यास्त का समय | Chhath Puja Date 2 Sunrise and Sunset Time

द्रिक पंचांग के अनुसार खरना के दिन 29 अक्टूबर को सुबह 06:31 बजे सूर्योदय होगा. वहीं इस दिन सूर्यास्त शाम 05 बजकर 30 मिनट पर होगा. इसके साथ ही इस दिन सूर्य देव तुला राशि में विराजामान हैं. इसके अलावा इस दिन राहुकाल सुबह 9 बजकर 18 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक है. 

छठ पूजा 2022 दिन खरना पूजा नियम और विधि | Chhath 2022 Khanrna Puja Nyam and Vidhi

खरना के दिन छठ व्रती जल्दी उठती हैं और गुड़ और अरवा चावल से बनी गुड़ की खीर का प्रसाद तैयार करती हैं. पूजा के दौरान भक्त मौसमी फलों और सब्जियों को प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. शाम के समय परिवार के सदस्य पहले इस प्रसाद को ग्रहण करते हैं. उसके बाद भोजन करते हैं. खरना के अगले दिन संध्याकालीन अर्घ्य यानी डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं. इस दिन व्रती सूर्योदय से सूर्यास्त तक एक कठिन निर्जला व्रत (पानी की एक बूंद के बिना उपवास) का भी पालन करते हैं और डूबते हुए सूर्य को छठ का पहला अर्घ्य देते हैं. भक्त सूर्य देव को प्रसाद चढ़ाने के बाद ही अपना उपवास तोड़ सकते हैं. इसी दिन से 36 घंटे तक चलने वाला निर्जला व्रत शुरू होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, व्रत रखने वाला व्यक्ति पूरा प्रसाद बनाकर पहले सूर्य देव और छठी मैया को अर्पित करता है.

छठ पूजा 2022 दिन 2 प्रसाद | Chhath Puja 2022 Kharna Prasasd

भक्त छठ के दूसरे दिन खरना पर एक विशेष प्रसाद तैयार करते हैं, जिसे गुड़ (गुड़) की खीर का प्रसाद कहा जाता है. वे इस प्रसाद को तैयार करने के लिए गुड़, दूध और अरवा चावल का उपयोग करते हैं. प्रसाद के रूप में इस खीर को विशेष माना जाता है. खरना का प्रसाद व्रती महिलाएं आम की लकड़ी और मिट्टी के चूल्हे पर बनाया जाता है. खरना के प्रसाद को बेहद नियम और निष्ठा के साथ बनाया जाता है.

Chhath Puja 2022 Sandhya Arghya: 30 अक्टूबर को दिया जाएगा डूबते सूर्य को अर्घ्य, जानें सूर्यास्त का समय और पूजा विधि

गुड मॉर्निंग इंडिया : नहाय खाय के साथ आज से छठ पूजा शुरू, ट्रेनों में उमड़ी भीड़

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस बार सावन माह सोमवार की शुरुआत और समापन दोनों सोमवार को, 72 वर्ष बन रहा है ऐसा अद्भुत संयोग
Chhath Puja 2022 Day 2: छठ पूजा का खरना आज, जानें शुभ मुहूर्त, प्रसाद और खरना के जरूरी नियम
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Next Article
जानें देवशयनी एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और शुभ संयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com