Chhath Puja 2021: छठ पूजा के अंतिम दिन श्रद्धालुओं ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य, देखिये बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों की तस्वीरें

आस्था के महापर्व छठ के चौथे दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इसी के साथ चार दिनों तक चले छठ पर्व का समापन हो चुका है. आज (11 नवंबर 2021 दिन गुरुवार) सुबह से ही घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो चुकी थी, जिसके बाद महूर्त के अनुसार सुबह श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया और पारण किया.

नई दिल्ली:

आस्था के महापर्व छठ  (Chhath Puja) के चौथे दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इसी के साथ चार दिनों तक चले छठ पर्व का समापन हुआ. बिहार समेत देश के कई राज्‍यों में सूर्य की उपासना के त्योहार छठ पर्व (Chhath Puja) के पावन अवसर पर आज गुरुवार की सुबह सूर्य को अर्घ्य दिया गया. कार्तिक शुक्ल षष्ठी के दिन सूर्य को संध्या अर्घ्य देते हैं और छठी मैय्या की पूजा करते हैं. आज यानी 11 नवंबर के दिन सुबह फिर से उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया और इसके बाद प्रसाद बांटा गया. इन सब के बाद व्रती महिलाओं ने व्रत का पारण किया. बता दें कि छठ पर्व (Chhath Puja) का समापन सुबह के समय सूर्य अर्घ्य के बाद किया जाता है. छठ पर्व (Chhath Puja) पर सूर्य देव और उनकी बहन छठ मैय्या की उपासना की जाती है. संतान के जीवन में सुख की प्राप्ति और संतान प्राप्ति के लिए छठ का व्रत रखा जाता है. 36 घंटे निर्जला व्रत रखने के बाद उगते सूरज को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का समापन किया जाता है. सूर्योदय के साथ छठ महापर्व (Chhath Puja) का प्रात:कालीन अर्घ्‍य देश के कई हिस्सों में किया गया.

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : छठ पूजा के नए गीतों के बीच खो चुके हैं लोकप्रिय गीत

देश के कई राज्‍यों में दिया गया उगते सूर्य को अर्घ्य 

बिहार में व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

लोकआस्था के महापर्व छठ के चौथे दिन गुरुवार सुबह बिहार की राजधानी पटना के विभिन्न गंगा घाटों, तालाबों, जलशयों पर लाखों छठव्रतियों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया और पूजा-अर्चना की. कुछ श्रद्धालु पटना कॉलेज घाट में सूर्यदेव की पूजा की.

बिहार में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पटना के पाटीपुल घाट पर गंगा किनारे छठ की पूजा कर उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. तो

दिल्ली में छठ पूजा के आखिरी दिन श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. ये वीडियो दिल्ली के चीराग घाट का है. इसके साथ ही दिल्ली में श्रद्धालुओं ने छठ के आखिरी दिन शास्त्री पार्क में आर्टिफिशियल घाट बनाकर उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य दिया.

दिल्ली में आज छठ का आखिरी दिन है. इस मौके पर लोगों ने कालिंदी कुंज घाट में उगते सूर्य को अर्घ्य दिया.

पश्चिम बंगाल में 4 दिवसीय छठ पूजा के अंतिम दिन कोलकाता के ताकता घाट पर उगते सूर्य को अर्घ्य देकर भक्तों ने अपना 36 घंटे का उपवास तोड़ा.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने छठ पर्व के अवसर पर कोलकाता के दही घाट पर पूजा की थी. देखिये तस्वीरें.

q0p3c6n

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपने परिजनों के साथ सूर्य को अर्घ्य दिया. इस दौरान उनके बड़े भाई समेत अन्य परिजन भी मौजूद रहे.

महाराष्ट्र में छठ के मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने चार दिवसीय छठ पूजा में हिस्सा लिया. मुंबई के कुर्ला इलाके में तालाब में उतरकर व्रती ने उगते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देकर इस पूजा का समापन किया.

झारखंड के रांची में भी हटानिया तालाब में व्रतियों ने छठ पूजा के चौथे दिन उगते हुए सूर्यदेव को प्रात:कालीन अर्घ्य दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि सूर्योपासना का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है. इस वर्ष छठ पर्व की शुरुआत सोमवार को स्नान यानी नहाय-खाय के साथ हुई. इसके बाद मंगलवार को व्रतियों ने 'खरना' का प्रसाद ग्रहण किया था. 'खरना' के दिन व्रती उपवास कर शाम को स्नान के बाद विधि-विधान से रोटी और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद ग्रहण करते हैं. इसी के साथ व्रती महिलाओं का दो दिवसीय निर्जला उपवास शुरू हो जाता है. इसके बाद आज बुधवार की शाम डूबते सूरज को अर्घ्य दिया गया. यह उपवास कल बृहस्पतिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ समाप्त हो गया.