Mantra For Good Luck: दिन भर में इन 5 आसान मंत्रों का जाप करने से जीवन में आती है सुख-समृद्धि! माना गया है बेहद शुभ

Mantra For Good Luck: धार्मिक मान्यताओं (Religious Beliefs) के मुताबिक जीवन सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बनाए रखने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में जगना और रात को जल्दी सो जाना चाहिए. मान्यता है कि सुबह उठने से लेकर रात तक किए गए कार्यों का प्रभाव हर इंसान के जीवन पर पड़ता है.

Mantra For Good Luck: दिन भर में इन 5 आसान मंत्रों का जाप करने से जीवन में आती है सुख-समृद्धि! माना गया है बेहद शुभ

Mantra For Good Luck: जीवन से नकारात्मकता को दूर करने के लिए शास्त्रों में कुछ मंत्रों का जिक्र किया गया है.

खास बातें

  • सोने से पहले कर सकते हैं हनुमान चालीसा का पाठ
  • जीवन की नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है दूर
  • सुख-शांति का होता है वास

Mantra For Good Luck: सुबह उठकर ईश्वर (God) से प्रार्थना करता है कि पूरा दिन उसके लिए शुभ रहे और उसका दिन अच्छे से बीते. धार्मिक मान्यताओं (Religious Beliefs) के मुताबिक जीवन सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बनाए रखने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में जगना और रात को जल्दी सो जाना चाहिए. कहा जाता है कि सुबह उठने से लेकर रात तक किए गए कार्यों का हर इंसान के जीवन पर पड़ता है. जीवन से नकारात्मकता को दूर करने के लिए शास्त्रों में कुछ मंत्रों (Mantras) का जिक्र किया गया है. माना जाता है कि इन 5 मंत्रों का जाप करने से निगेटिव एनर्जी दूर होती है और जीवन में सुख-समृद्धि (Happiness and Prosperity) का वास होता है. आइए जानते हैं उन 5 मंत्रों के बारे में.


1. कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती
    करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम्


कहा गया है कि हथेलियों में हथेलियों में भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और देवी सरस्वती का वास होता है. ऐसे में सुबह उठकर हथेलियों का दर्शन करते हुए इस मंत्र को बोलना अच्छा माना गया है. इसलिए  सुबह उठते ही अपनी हथेलियों के दर्शन करते हुए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 


2. गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती
    नर्मदे सिन्धु कावेरी जलऽस्मिन्सन्निधिं कुरु

स्नान करने के दौरान इस मंत्र को बोलना शुभ माना गया है. कहा जाता है कि नहाते समय इस मंत्र को बोलने से मन का नकारात्मक वातावरण शुद्ध हो जाता है. साथ ही किसी पवित्र नदी में स्नान करने के लिए भी इस मंत्र का जाप किया जा सकता है. इस मंत्र का अर्थ है- हे गंगा, यमुना, गोदावरी, सरस्वती, नर्मदा, सिंधु, कावेरी सभी नदियां! मेरे स्नान के दौरान इस जल में पधारें.


3. ऊं सूर्याय नम:

उगते हुए सूर्य को जल देना बहुत शुभ माना गया है. सुबह स्नान के बाद तांबे के लोटे में जल भरकर सूर्य देव को अर्पित करें. साथ ही उस दौरान इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करें. माना जाता है कि ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. 


4. ॐ सह नाववतु 
    सह नौ भुनक्तु 
    सह वीर्यं करवावहै
    तेजस्विनावधीतमस्तु मा विद्विषावहै
   ऊं शान्ति: शान्ति: शान्ति:

यह भोजन मंत्र है. भोजन करने से पहले इस मंत्र को बोला जाता है. अन्न प्रदान करने के लिए ईश्वर के प्रति धन्यवाद जताने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. माना जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है. 


5. जले रक्षतु वाराहः स्थले रक्षतु वामनः
    अटव्यां नारसिंहश्च सर्वतः पातु केशवः

रात को सोने से पहले इस मंत्र का जाप करना शुभ माना गया है. इस मंत्र के अलावा आप चाहें तो एक बार हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं. इस मंत्र के द्वारा ईश्वर से प्रार्थना की जाती है कि वे हमें चारों दिशाओं से रक्षा करें.

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)