हनुमान जयंती पर ये तीन चीजें घर लाना माना जाता है बेहद शुभ, संकटमोचन हर लेंगे सारे संकट

हनुमान जयंती के मंगलवार को होने के कारण इसका महत्व अत्यधिक बढ़ गया है. ऐसे में इस वर्ष हनुमान जयंती उपाय करने से बहुत लाभ प्राप्त हो सकता है.

हनुमान जयंती पर ये तीन चीजें घर लाना माना जाता है बेहद शुभ, संकटमोचन हर लेंगे सारे संकट

हनुमान जयंती पर इस तरह करें बजरंगबली की पूजा.

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी संकटमोचक कहलाते हैं. उनकी भक्ति करने वाले भय, पीड़ा और सभी तरह की परेशानियां से मुक्ति मिल जाती है. चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाई जाती है. इस वर्ष चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल मंगलवार को है. हनुमान जयंती के मंगलवार को होने के कारण इसका बहुत महत्व है. ऐसे में इस वर्ष हनुमान जयंती उपाय करने से बहुत लाभ प्राप्त हो सकता है. इस दिन कुछ खास चीजें घर लाने से हनुमान जी की कृपा से सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है. आइए जानते हैं हनुमान जयंती के दिन क्या लाना होगा शुभ. 

चैत्र नवरात्रि के छठे दिन इस तरह करें मां कात्यायनी की पूजा, इन मंत्रों से प्रसन्न हो जाती हैं देवी मां

हनुमान जी का प्रिय अस्त्र गदा

गदा हनुमान जी का प्रिय अस्त्र है. हनुमान जी की हर प्रतिमा में उनके हाथ में गदा जरूर होता है. हनुमान जयंती के दिन छोटी सी गदा घर लाना बहुत शुभ प्रभाव वाला हो सकता है. घर में गदा होने से हनुमान जी प्रसन्न होकर कृपा करते हैं. हनुमान जयंती के दिन घर में गदा लाने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाएगी. गदा को घर में पूर्व की दिशा में रखना चाहिए.

वानर की प्रतिमा

हनुमान जयंती के दिन वानर की प्रतिमा लानी चाहिए. वानर सेना ने भगवान राम को लंका विजय करने में मदद की थी इसलिए वे भगवान श्रीराम (Sri Ram)  के विशेष प्रिय हैं. घर में वानर की प्रतिमा लाना कल्याणकारी प्रभाव वाला माना जाता है. इस उपाय से श्रीराम भक्त बजरंगबली सभी परेशानियों को दूर करते हैं.

तांबेको छोटा सा फरसा

हनुमान जयंती के दिन तांबे को छोटा सा फरसा घर लाना चाहिए. इस उपाय से वास्तु दोष (Vastu Dosh) और कुंडली दोष से मुक्ति मिल सकती है.

हनुमान जयंती का महत्व

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की उपासना विधि-विधान से की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस विशेष दिन पर हनुमान जी की पूजा करने से बल, बुद्धि, विद्या, धन, ऐश्वर्य प्राप्त होता है. समस्याएं व परेशानियां दूर होती हैं. जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति कमजोर है, उन्हें हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की उपासना जरूर करनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)