विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2023

कैसे हुई भाई दूज मनाने की शुरुआत और क्यों कहा जाता है इस दिन को यम द्वितीया, यहां मिलेगी आपको भाई दूज से जुड़ी सारी जानकारी

Bhai Dooj 2023 Date Delhi: भाई दूज भाई और बहन के बीच प्रेम और विश्वास का एक त्योहार है. इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी आयु की प्रार्थना करती हैं.

Read Time: 4 mins
कैसे हुई भाई दूज मनाने की शुरुआत और क्यों कहा जाता है इस दिन को यम द्वितीया, यहां मिलेगी आपको भाई दूज से जुड़ी सारी जानकारी
Bhai Dooj 2023 Date in hindi : इस तरह हुई भाई दूज की शुरुआत.

Bhai Dooj 2023 Date: रक्षाबंधन की तरह भाई दूज (bhai dooj 2023) भी भाई- बहनों का एक प्रमुख त्योहार है जो उनके बीच के प्रेम और विश्वास को अटूट बनाता है. इस साल ये त्योहार 14 नवंबर, मंगलवार को (bhai dooj date) मनाया जाएगा. इस दिन भाई अपनी बहनों के घर जाते हैं और बहनें तिलक लगाकर उनका स्वागत सत्कार करती हैं साथ हीं उनकी लंबी आयु की प्रार्थना भी करती हैं. एक दूसरे को मिठाई खिलाकर नारियल भेंट करती हैं. इसके बाद भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं. यह पर्व हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस त्योहार को मनाने की शुरुआत कैसे हुई (how bhai dooj started) थी, तो चलिए आपको बताते हैं भाई दूज पर्व का इतिहास.

भाई दूज की शुरुआत कैसे हुई | History of Bhai Dooj in hindi

भाई दूज के पर्व की शुरुआत यमुना जी से हुई थी. यमुना और यमराज दोनों सूर्य देव की संताने हैं. एक बार यमराज को अपनी बहन यमुना की बहुत याद आई इसलिए जिसके वो अचानक यमुना से मिलने उनके घर पहुंच गए. भाई यमराज को देखकर यमुना बहुत खुश हुई और उन्होंने भाई के मस्तक पर तिलक लगाकर, मिठाई खिलाकर और  नारियल भेंट स्वरूप देकर उनका स्वागत किया. खुश होकर यमराज ने बहन को वरदान मांगने को कहा. यमुना ने वरदान के तौर पर मांगा की यमराज हर साल इस दिन अपनी बहन यमुना से मिलने आएं. यमराज ने कहा कि मैं ही नहीं बल्कि वो हर भाई जो आज के दिन अपनी बहन के यहां जाकर अपने माथे पर तिलक लगवाएगा उसे यमराज लंबी उम्र का वरदान देंगे और उसके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

भाई दूज को यम द्वितीया क्यों कहा जाता है | Why Bhai Dooj is known as Yama Dwitiya

Latest and Breaking News on NDTV

जिस दिन यमराज और यमुना ने इस पर्व की शुरुआत की उस दिन कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि थी. इसके बाद से उस दिन को यम द्वितीया के नाम से जाना जाने लगा. यह त्योहार भाई- बहन को एक दूसरे के प्रति जिम्मेदारियां का एहसास कराता है.

भाई दूज कब है 2023 टाइम | When is Bhai Dooj 2023

इस साल भाई दूज 2 दिन मनाई जाएगी 14 और 15 नवंबर. पंचांग के अनुसार कार्तिक शुक्ल की द्वितीया तिथि यानी 14 नवंबर मंगलवार को 2 बजकर 36 मिनट से इसकी शुरुआत होगी और 15 नवंबर बुधवार को दोपहर 1 बजकर 47 मिनट पर इसका समापन होगा. वही शुभ मुहूर्त की बात करें तो इन दोनों दिनों में 14 नवंबर मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से लेकर 3 बजकर 19 मिनट तक का समय शुभ है. इसलिए इस साल भाई दूज का पर्व 14 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा.

                                                                                                        (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धन और वैभव के कारक ग्रह शुक्र जुलाई में 2 बार करेंगे गोचर, 3 राशियों की बदल सकती है किस्मत
कैसे हुई भाई दूज मनाने की शुरुआत और क्यों कहा जाता है इस दिन को यम द्वितीया, यहां मिलेगी आपको भाई दूज से जुड़ी सारी जानकारी
अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे हैं सोना-चांदी तो घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Next Article
अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे हैं सोना-चांदी तो घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;