Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर सरस्वती मां को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मान्यतानुसार बढ़ेगी सुख-समृद्धि 

Basant Panchami Bhog: बसंत पंचमी के दिन सरस्वती मां को भोग लगाने के लिए घर पर ही कुछ पकवान तैयार किए जा सकते हैं. मान्यतानुसार इस भोग से प्रसन्न होती हैं मां सरस्वती. 

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर सरस्वती मां को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मान्यतानुसार बढ़ेगी सुख-समृद्धि 

Basant Panchami Saraswati Bhog: मां सरस्वती को लगाएं इन खास चीजों का भोग.  

Basant Panchami 2023: आज माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी मनाई जा रही है. इस दिन विद्या और संगीत की देवी सरस्वती का विशेष का विशेष पूजन किया जाता है. 26 जनवरी के दिन मनाई जा रही बसंत पंचमी पर सरस्वती मां (Saraswati Ma) को भोग में पीली चीजें चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. यहां कुछ ऐसे ही भोग दिए जा रहे हैं जिन्हें पूजा के बाद सरस्वती मां को अर्पित करने पर मां सरस्वती प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि और खुशहाली का वरदान देती हैं. साथ ही, मान्यतानुसार शिक्षा और संगीत में निपुणता का आशीर्वाद भी मिलता है.

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के पावन अवसर पर अपनों को दें बधाई, भेजें ये शुभकामना संदेश 


बसंत पंचमी पर भोग | Basant Panchami Bhog 


बूंदी 

पीली बूंदी का भोग (Boondi Bhog) मां सरस्वती को लगाया जा सकता है. मान्यतानुसार बूंदी मां सरस्वती को अतिप्रिय होती है जिस चलते यह एक अच्छा भोग भी साबित होती है. इसके अतिरिक्त बूंदी के लड्डू भी भोग में लगाकर प्रसाद स्वरूप बांटे जा सकते हैं. 

r1qshnh8

राजभोग 


पीले भोग की विशेषता को ध्यान में रखते हुए मां सरस्वती को पीला राजभोग लगाया जा सकात है. राजभोग (Rajbhog) को पूजा के बाद मां सरस्वती को अर्पित करने पर मां का आशीर्वाद मिलता है. 

केसर हलवा 


हलवे में केसर डालने पर उसका रंग पीला हो जाता है जोकि मां सरस्वती की पूजा (Saraswati Puja- के लिए पारंपरिक भोग भी है. इस पूजा में केसर के हलवे का भोग लगाने के पश्चात बच्चों में इस प्रसाद का वितरण किया जा सकता है. 


बेसन के लड्डू 


बसंत पंचमी की पूजा में मां सरस्वती को इन चीजों का भोग लगाना बेहद शुभ होता है जो उनकी प्रिय हों. बेसन के लड्डू भी मां सरस्वती के प्रिय माने जाते हैं. ऐसे में बेसन के लड्डू भोग लगाने के लिए अच्छे होते हैं. 

besan ke ladoo recipe


मीठे पीले चावल 


पीले रंग के मीठे चावलों को इस दिन विद्यालयों में बच्चों को बांटा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पीले मीठे चावल बसंत पंचमी का पारंपरिक भोग होते हैं और इन्हें भोग में लगाने पर यह मान्यता है कि मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर कुछ चीजों को घर लाने पर मिलती है मां सरस्वती की विशेष कृपा, जानिए यहां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)