विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2023

51 घाटों पर जलाए जाएंगे 24 लाख दीये, इस दिवाली अयोध्या का लक्ष्य 'विश्व रिकॉर्ड' बनाना है

Ayodhya Deepotsav: प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 'अयोध्या दीपोत्सव' को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी के 51 घाटों और चौधरी चरण सिंह घाट पर वॉलंटियर्स मौजूद हैं. 

51 घाटों पर जलाए जाएंगे 24 लाख दीये, इस दिवाली अयोध्या का लक्ष्य 'विश्व रिकॉर्ड' बनाना है
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 21 लाख दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाना है.
अयोध्या (उत्तर प्रदेश):

अयोध्या के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिवाली पर 24 लाख दीपक जलाकर अयोध्या के घाटों को रौशन करने की तैयारी शुरू कर दी है, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 'अयोध्या दीपोत्सव' को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी के 51 घाटों और चौधरी चरण सिंह घाट पर वॉलंटियर्स मौजूद हैं. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 21 लाख दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाना है.

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि विश्वविद्यालय की कुलपति प्रतिभा गोयल की देखरेख में, क्षेत्रीय दीपोत्सव को भव्य बनाया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि 25,000 से अधिक स्वयंसेवक दीपोत्सव में फिर से विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे.

प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि वॉलंटियर्स, घाट प्रभारियों और घाट समन्वयकों की देखरेख में सभी घाटों पर 60 से 70 प्रतिशत दीपक पहले ही रखे जा चुके हैं.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, रोशनी के त्योहार को अलौकिक बनाने के लिए, विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी समन्वयकों और स्वयंसेवकों को दीपक, बाती, मोमबत्तियां और अन्य सामग्रियों का आवंटन सुनिश्चित किया है.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, दीपोत्सव से संबंधित जिम्मेदारियों का निर्वहन करने वाले अधिकारियों को दीपोत्सव स्थल पर प्रवेश की अनुमति होगी, जबकि वॉलंटियर्स और अन्य लोगों को विश्वविद्यालय प्रशासन और जिला प्रशासन द्वारा जारी पहचान पत्र के साथ ही दीपोत्सव स्थल में प्रवेश की अनुमति होगी.

इसके अलावा उन्हें दीपोत्सव पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड भी लाना अनिवार्य होगा.

प्रेस नोट में आगे कहा गया है कि वॉलंटियर्स के लिए दीपक जलाने के लिए 2.5 फीट की जगह अलग रखी गई है और 16 बाई 16 (256) लैंप के ब्लॉक के लिए 4.50 गुणा 4.50 वर्ग फीट की जगह अलग रखी गई है. इसी तरह 14 गुना 14 का भी ब्लॉक बनाया गया है. इन ब्लॉकों में वॉलंटियर्स द्वारा दीप जलाए जाएंगे.

विज्ञप्ति के अनुसार सभी घाटों पर दीप बिछाने का कार्य घाट प्रभारी की देखरेख में स्वयंसेवकों द्वारा 9 नवंबर तक किया जायेगा.

10 नवंबर को दीयों को सजाने और लक्ष्य हासिल करने के बाद घाटों की सफाई की जाएगी और दीयों की गिनती गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम द्वारा की जाएगी.

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दीपोत्सव के दिन स्वयंसेवकों और घाट प्रभारियों को सूती कपड़े पहनने होंगे और दीपक जलाते समय अपने साथ-साथ दूसरों का भी ख्याल रखना होगा.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, दीपोत्सव के नोडल अधिकारी, संत शरण मिश्रा ने कहा, "स्वयंसेवकों और अन्य अधिकारियों को दीपोत्सव की तैयारियों के बारे में सूचित किया गया है और विश्वविद्यालय से दीपोत्सव तक स्वयंसेवकों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है. बसें हर दिन सुबह 8 बजे यूनिवर्सिटी से राम की पैड़ी के लिए रवाना होंगी."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज है नवरात्रि का चौथा दिन, यहां जानें मां कूष्मांडा की पूजा विधि, मंत्र, आरती और भोग
51 घाटों पर जलाए जाएंगे 24 लाख दीये, इस दिवाली अयोध्या का लक्ष्य 'विश्व रिकॉर्ड' बनाना है
कब है जन्माष्टमी, जानिए  किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Next Article
कब है जन्माष्टमी, जानिए किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com