सावन में इस तरह करेंगे भोले बाबा की पूजा तो बरसेगी उनकी अपार कृपा, जानिए एस्ट्रो एक्सपर्ट से खास उपाय

Sawan Somwar Puja: अगर आपको भी भगवान शिव का आशीर्वाद और कृपा चाहिए तो आप इस आसान तरीके से भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं. सावन सोमवार में मिलेगी विशेष कृपा.

Sawan Somwar: वैसे तो भोले बाबा को खुश करने में भक्त कोई कसर नहीं छोड़ते, लेकिन सावन में भोलेनाथ को खुश करने के लिए भक्त जी जान से जुट जाते हैं. सावन में भगवान शिव की पूजा अर्चना का खास महत्व होता है. खासतौर पर सोमवार को भगवान शिव (Lord Shiva) का दिन माना जाता है और इसलिए सावन  सोमवार को भोलेनाथ की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे भाव से भोले बाबा की पूजा करने वाले भक्तों की भगवान सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. तो अगर आपको भी भोलेनाथ की कृपा पाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपकी मनोकामना जल्द पूरी हो तो एस्ट्रो एक्सपर्ट (Astro Expert) माधुरी शर्मा से जानिए सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा करने का खास तरीका. 

 लौंग और कपूर से कीजिए भगवान शिव की पूजा   

एस्ट्रो एक्सपर्ट के अनुसार, सोमवार के दिन स्नान करने के बाद भगवान शिव के लिए व्रत का संकल्प लें. इसके बाद भगवान शिव की मूर्ति या फिर शिवलिंग के सामने लौंग का एक जोड़ा और थोड़ा सा कपूर रख दीजिए. ऐसा करने के बाद आपको 21 बार माला लेकर भगवान शिव का ध्यान करते हुए ॐ नमः: शिवाय का जाप करना होगा. 21 बार शिव के जाप के बाद लौंग के जोड़े और कपूर को अपनी मुट्ठी में बंद कर लीजिए. इसके बाद भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग (Shivlinga) के सामने अपनी मनोकामना दोहराते हुए इसे शिव मूर्ति या फिर शिवलिंग से स्पर्श करवाएं. अब लौंग के इस जोड़े और कपूर को किसी दीपक में रखकर शिवलिंग के आगे प्रज्वल्लित कर दें. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होने के योग बनेंगे.

रुद्राक्ष की माला या अन्य माला से कर सकते हैं जाप 

आपको ध्यान रखना होगा कि इस दौरान आपको मन में किसी भी तरह के बुरे विचार नहीं लाने हैं. आप किसी भी तरह की माला का उपयोग करके ॐ नमः: शिवाय का जाप कर सकते हैं. आप चाहें तो रुद्राक्ष (Rudraksh) की माला ले सकते हैं और अगर रुद्राक्ष की माला ना मिले तो किसी अन्य पूजा की माला से जाप कर सकते हैं. सावन माह के सोमवार के दिन इस तरह से की गई पूजा आपको जरूर शुभ फल दिलाएगी क्योंकि अजर अमर अविनाशी कहे जाने वाले शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर, लव और द जेरार्ड बटलर फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com