Astro Tips: घर में करेंगे ये 5 उपाय तो मान्यतानुसार धन-धान्य से समृद्ध रहेगा परिवार, आएगी बरकत 

Astro Tips For Wealth: धार्मिक मान्यताओं के आधार पर घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. आप भी जान लीजिए. 

Astro Tips: घर में करेंगे ये 5 उपाय तो मान्यतानुसार धन-धान्य से समृद्ध रहेगा परिवार, आएगी बरकत 

Upay For Money: धन की दिक्कतों को दूर करने के लिए लोग करते हैं ये उपाय. 

Astro Tips: ऐसी बहुत सी धार्मिक मान्यताएं हैं जिनके अनुसार यदि कुछ कार्य किए जाएं तो भगवान प्रसन्न होकर अपने भक्तों को खुशहाली और धन-धान्य (Wealth) का वरदान देते हैं. इस चलते भक्त इन छोटे-मोटे कार्यों को करते हैं जिससे घर में सुख-समृद्धि का वास हो और कष्टों का निवारण हो सके. यहां जानिए वे कौनसे उपाय हैं जिनमें भक्तों की आस्था होती है और जिन्हें आजमाने पर मान्यतानुसार घर में धन का आगमन होता है. इन उपायों को अपनाना भी बेहद आसान है. 

Satyanarayan Puja 2023: आज शुरू हो रही है सत्यनारायण पूजा, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और कब होगा समापन 


धन-धान्य के लिए किए जाने वाले उपाय | Remedies For Wealth 

जायफल 

पूजा-पाठ में अक्सर ही जायफल का इस्तेमाल किया जाता है. इससे किए जाने वाले उपाय की बात करें तो माना जाता है कि लक्ष्मी पूजा (Lakshmi Puja) में विशेषरूप से जायफल को शामिल करना चाहिए. इसे अक्षत, पुष्प और कुमकुम के साथ पूजा में शामिल किया जाता है. जब पूजा खत्म हो जाए तो इसे मंदिर में ही रहने दें. 


तुलसी पूजा 


मान्यतानुसार तुलसी पूजा का विशेष महत्व होता है. तुलसी को धार्मिक मान्यताओं में तुलसी माता कहा जाता है. वहीं, तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय भी मानी जाती हैं. तुलसी (Tulsi) को जल चढ़ाने पर या तुलसी की पूजा करने पर भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और भगवान विष्णु के प्रसन्न होने पर मां लक्ष्मी को भी खुश करना आसान हो जाता है. 


बजरंगबली की पूजा 


माना जाता है कि बजरंगबली कलयुग के देवता हैं. इस चलते जब हनुमान जी की पूजा करने पर भक्त आशा करते हैं कि उनकी हर मनोकामना पूर्ण होगी. 


लक्ष्मी पूजा 

मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. इस चलते आर्थिक मुसीबतों से गुजर रहे भक्त मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. लक्ष्मी मां को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त हर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के लिए व्रत रखते हैं, पूजा करते हैं और उनके भजन व आरती भी गाते हैं. 

सच्चे मन से पूजा 


मान्यता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से पूजा करता है और अपने आराध्य का ध्यान करता है उसे अपने सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. सिर्फ धन के लोभ में नहीं बल्कि जीवन में खुशी (Happiness), उल्लास, अपनापन और मानसिक संतुष्टि के लिए पूजा में लग्न हों. 

अगर सपने में दिखने लगी हैं ये 5 चीजें, तो मां लक्ष्मी के आगमन का हो सकता है संकेत, क्या आप भी देखते हैं ऐसे Dreams 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)