Aghan Month 2023: भगवान विष्णु की पूजा से जुड़ा सबसे पवित्र महीना है अगहन, ऐसे करें जल अर्पित होगी कृपा

Aghan Month Puja Vidhi: अगहन का महीना बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इस दौरान तीर्थ करना और भगवान विष्णु का ध्यान करके जल अर्पित करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Aghan Month 2023: भगवान विष्णु की पूजा से जुड़ा सबसे पवित्र महीना है अगहन, ऐसे करें जल अर्पित होगी कृपा

Marghsheesh month 2023: भगवान विष्णु और श्री कृष्ण की पूजा के लिए सबसे अच्छा है खास महीना

खास बातें

  • चाहते हैं भगवान विष्णु को प्रसन्न करना.
  • अगहन का महीना हैं सबसे अधिक पुण्य और शुभ.
  • ऐसे करें इस महीने में श्री विष्णु का अभिषेक.

अंकित श्वेताभ: त्रीदेवों में से एक भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को सुख-समृद्धि और शुभ का देवता माना जाता हैं. उनकी पूजा करने से मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) भी प्रसन्न होती हैं और जातक को धन-धान्य का भी लाभ मिलता है. पूरे साल में अगहन महीने (Agahan Month) को विष्णु भगवान की पूजा के लिए श्रेष्ठ माना जाता है. उनके सभी रूपों में से खास श्री कृष्ण की पूजा करने की खास मान्यता है. इस महीने को सबसे ज्यादा पवित्र और पुण्यदायी माना जाता हैं. गंथ्रों में इस महीने में तीर्थ स्थान पर जाना और स्नान करना बहुत शुभ माना गया हैं. ऐसा करने से आपके सभी पाप धुल जाते हैं और आपके उपर भगवान विष्णु की खास कृपा होती है. 

इस दिन से शुरू हो रहा है खरमास महीना, जानिए इस माह में तुलसी की पूजा करने से क्या होगा आपके साथ

अगहन मास 2023 (Agahan Month 2023)

हिन्दू पंचांग का नौंवा महीना मार्गशीर्ष हैं जिसे अगहन भी कहते हैं. इस महीने में भगवान श्री कृष्ण और भगवान विष्णु की पूजा करने का खास महत्तव है. गीता में भगवान कृष्ण ने खुद कहा था कि सभी महीनों में सबसे पवित्र और मेरी पूजा के लिए मार्गशीर्ष महीना (Marghshirsh Month) सबसे उत्तम है. अगर बात करें इस साल की तो साल 2023 में अगहन मास की शुरुआत 28 नवंबर से हुई है जो 26 दिसंबर को खत्म होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

अगहन मास श्री विष्णु का ऐसे करें अभिषेक

स्कंद पुराण में अगहन मास के दौरान भगवान विष्णु के जलाभिषेक का खास महत्तव बताया गया हैं. ऐसा करने से आपको महापुण्य की प्राप्ति हो सकती हैं. आइए जानते हैं  किस चीज का अभिषेक करने से क्या लाभ मिल सकते हैं.

1. जलाभिषेक - अगहन मास में भगवान विष्णु को सिधे जल नहीं चढ़ाना चाहिए. जलाभिषेक करने के लिए शंख में पानी भरकर नमो नारायणाय मंत्र का जाप करते हुए धीरे-धीरे जल उनके उपर चढ़ाएं. इससे आप पाप मुक्त हो सकते हैं.

2. दूध से अभिषेक - मान्यता है कि अगर आप अगहन के दौरान भगवान विष्णु का दूध से अभिषेक करते हैं तो इससे आपको स्वर्ग की प्राप्ति हो सकती है. साथ ही आपको चंद्र, इंद्र और मरुद्गण के समान पद मिल सकता है.

3. शहद से अभिषेक - भगवान विष्णु का अभिषेक अगर आप शहद में चीनी मिलाकर करते हैं तो आपको राजा का पद मिल सकता है.

4. शंख बजाकर करें अभिषेक - अगर आप विष्णु जी का अभिषेक शंख बजाकर करते हैं तो इससे आपके पितरों के लिए स्वर्ग का रास्ता खुल जाता है.

5. तीर्थ के जल से अभिषेक - किसी खास तीर्थ के जल को अगर आप शंख में भरकर उससे अभिषेक करते हैं तो आप अपने पूरे कुल सहित खुद भी मोक्ष पा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)