विष्णु पुराण के अनुसार कभी ना करें इन 3 चीजों का बिजनेस, नहीं होगी तरक्की

Business Tips : विष्णु पुराण के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें कभी नहीं बेचना चाहिए, चलिए जानते हैं वह क्या हैं.

विष्णु पुराण के अनुसार कभी ना करें इन 3 चीजों का बिजनेस, नहीं होगी तरक्की

Astro Business Tips : सफल बिजनेस के लिए विष्णु पुराण बताता है ये जरूरी बातें.

खास बातें

  • व्यापार में आ रही है परेशानी.
  • इन चीजों को बेचने से बचें.
  • विष्णु पुराण में लिखी गई हैं ये जरूरी बातें.

Problems related to business: बिजनेस करना हमेशा से कैरियर का सबसे बेस्ट विसल्प माना जाता है. किसी के अंदर रहकर काम करने से अच्छा होता है खुद का कुछ कर लिया जाए. कुछ धार्मिक बातें होती है जिनका किसी भी धंधे को करते समय ध्यान रखना जरूरी होता है. हिन्दू धर्म में नियमों के लिए जरूरी माने जाने वाले पुराणों में से एक विष्णु पुराण (Vishnu Puran) व्यापार को लेकर नियम बताता है. इसमें कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जिनको बेचना सही नहीं माना गया है.

इन चीजों का बिजनेस करने से बचें (Business of these 3 things can be wrong)

गाय का दूध

गाय का दूध (Cow Milk) बेचना कुछ लोगों के लिए जीवन आधार होता है. ग्वालों के लिए ये पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला बिजनेस हैं. मगर हिन्दू धर्म में जिस गाय को मां का दर्जा दिया गया है, उनके दूध का व्यापार अपने फायदे के लिए करना गलत माना जाता है. विष्णु पुराण के मुताबिक गाय का दूध केवल उसके बछड़े के लिए होता है. इसको बेचना नहीं चाहिए.

गुड़

गुड़ (Jaggery) को शुभ का प्रतिक माना जाता है. यह किसी भी पूजन सामग्री में सबसे जरूरी होता है. मगर हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक और विष्णु पुराण में दी गई जानकारी के अनुसार पैसों के लिए गुड़ बेचना गलत है. गुड़ का व्यापार करना सही नहीं माना गया है. बल्कि अगर किसी को गुड़ की जरूरत हो तो उसे खुद ही खुशी-खुशी दे देना चाहिए.

d08c991g

Photo Credit: iStock

सरसों का तेल

बाजार में 150 रुपये प्रति लिटर से भी अधिक महंगा मिलने वाला सरसों का तेल (Mustard Oil) व्यापारियों के लिए सबसे अधिक लाभ कमाने का जरिया है. लेकिन इसको भी पैसे कमाने कि लिए बेचना गलत है. पुराण में इसका भी जिक्र मिलता है. अगर किसी को जरूरत हो तो उसे ऐसे ही दे देनी चाहिए. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)